झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लौट आई दशम फॉल की रौनक, पानी से लबालब फॉल को देखने के लिए लगा पर्यटकों का तांता

बारिश के बाद बुंडू स्थित दशम फॉल की खुबसूरती देखते ही बन रही है. यही वजह है कि इन दिनों यहां पर्यटकों का तांता लगा हुआ है. लोग अपने दोस्त और परिवार के साथ दूर-दराज से दशम फॉल पहुंच रहे हैं और इसका लुफ्त उठा रहे.

By

Published : Aug 1, 2019, 3:04 PM IST

Updated : Aug 1, 2019, 3:47 PM IST

दशम फॉल में लगा पर्यटकों का तांता

रांची: बुंडू और पंचपरगना क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बाद अब बुंडू स्थित दशम फॉल पानी से लबालब भर गया है. फॉल में पानी के बढ़ जाने के कारण दशम फॉल की खूबसूरती और भी बढ़ गई है. यहां पहुंचने वाले पर्यटक दशम की खूबसूरती के दीवाने हो हैं और इसका लुफ्त उठाने दूर-दराज से लोग फॉल आ रहे हैं.

देखें पूरी स्पेशल स्टोरी

दशम की रौनक बढ़ी
बारिश के बाद दशम फॉल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना है बूण्डु क्षेत्र का दशम फॉल. गर्मी में दशम फॉल लगभग पूरी तरह सूख चुके जाता है लेकिन इन दिनों बारिश शुरू होते ही दशम फॉल की रौनक लौट आई है. जिससे एक किलोमीटर पहले से ही पानी के तेज बहाव की आवाज सुनाई दे रही है. रांची से लगभग 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दशम फॉल में लगभग 144 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है. यहां सालों भर पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

पर्यटकों का लगा रहता है तांता
रांची के अलावा उड़ीसा, बंगाल से भी पर्यटक पहुंचते हैं. फॉल का नजारा देखने के लिए राज्य सरकार पर्यटक विभाग ने सीढ़ी और रेलिंग का निर्माण कराई है. इसके अलावा कई टावर भी बनाये गए हैं. वाहनों के पार्किंग की सुविधा के साथ-साथ पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र भी बनाया गया है. पर्यटन मित्रों और सुरक्षा मित्र भी यहां तैनात रहते हैं.

वहीं, दूर दराज से आए पर्यटक अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ दशम फॉल में खूब मस्ती करते है. यहां की खुबसूरती को अपने मोबाइल फोन और कैमरे में कैद कर पर्यटक काफी खुश नजर आते है.

ये भी पढ़ें-नन बैंकिंग कंपनी के एजेंट से लूटकांड मामले में खुलासा, पुलिस ने तीन को दबोचा

पर्यटक मित्र करते है करते है सुरक्षा
पर्यटक मित्रों का कहना है कि जब से सरकार ने पर्यटक मित्रों को दशम फॉल में बहाल किया है तब से दुर्घटनाओं में कमी आई है. हर दिन आने जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा और पर्यटन स्थल की जानकारी देने का काम स्थानीय पर्यटक मित्र करते हैं.

Last Updated : Aug 1, 2019, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details