झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 26, 2022, 9:02 AM IST

ETV Bharat / city

Top10@9AM: दहल उठी यूक्रेन की राजधानी कीव, जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

3rd Day Of Russia-Ukraine War : दहल उठी यूक्रेन की राजधानी कीव, नैन्सी सहाय बनी हजारीबाग की डीसी, रिम्स में भर्ती लालू यादव को बोलने में दिक्कत, Jharkhand Corona Updates, Jamtara Boat Accident, पलामू का शुभम यूक्रेन से लौटा घर...ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें Top10 9AM.

Jharkhand News
Jharkhand News

  • 3rd Day Of Russia-Ukraine War : यूक्रेन की राजधानी पर हमला, दहल उठा कीव

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर शुक्रवार को हमला शुरू कर दिया (Russian attacks on Ukrainian cities continue). सरकारी इमारतों के निकट गोलीबारी और विस्फोटों की आवाजें गूंज रही थीं. रूस की इस कार्रवाई से यूरोप में व्यापक युद्ध की आशंका पैदा हो गई है वहीं उसे रोकने के लिए दुनियाभर में प्रयास भी शुरू हो गए हैं. इससे इस बात के भी संकेत बढ़ रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी ताकतों से अनुरोध किया है कि वे रूस की अर्थव्यवस्था को चौपट करने के लिए जल्दी काम करें और यूक्रेन की सैन्य मदद करें.

  • नैन्सी सहाय बनी हजारीबाग की डीसी, गुमला, लोहरदगा सहित बदले गए कई जिलों के उपायुक्त

राज्य सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल करते हुए गुमला, लोहरदगा सहित कई जिलों के उपायुक्त का तबादला (DC of many districts changed in Jharkhand) कर दिया है. गढ़वा उपायुक्त रहे राजेश कुमार पाठक को नगरीय प्रशासन, नगर विकास विभाग का निदेशक बनाया गया है. वहीं लोहरदगा उपायुक्त रहे दिलीप कुमार टोप्पो को निदेशक, खेलकूद बनाया गया है.

  • रिम्स में भर्ती लालू यादव को बोलने में दिक्कत, रूट कैनाल ट्रीटमेंट के बाद मुंह में हुआ सूजन

रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती लालू यादव को बोलने में दिक्कत हो रही है. दांतों की आरसीटी की वजह से उनके मुंह में सूजन हो गया है. डॉक्टरों के अनुसार लालू प्रसाद जल्द ठीक हो जाएंगे.

  • Jharkhand Corona Updates: शुक्रवार को झारखंड में कोरोना के महज 52 नए मामले, एक्टिव केस घटकर 520

झारखंड में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है. शुक्रवार 25 फरवरी को राज्य में महज 52 नए केस मिले हैं. वहीं, 85 लोग ठीक भी हुए हैं. अब झारखंड में एक्टिव केस की संख्या घटकर 520 रह गई है.

  • लाल जमीन बचाने के लिए संघर्ष कर रहे नक्सली, आईईडी को बनाया अचूक हथियार

झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जा रही है. सुरक्षाबल जहां हर कीमत पर नक्सलियों को नेस्तनाबूद करने में लगे हैं वहीं नक्सली आईईडी बम के सहारे सुरक्षाबलों को जवाब दे रहे हैं.

  • Jamtara Boat Accident: अब तक नहीं मिला लापता लोगों का सुराग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

जामताड़ा के बराकर नदी में नाव हादसा (Jamtara Boat Accident) में अब तक लापता लोगों का सुराग नहीं मिला है. 24 घंटे बीतने के बाद भी प्रशासन को किसी प्रकार की सफलता नहीं मिली है. इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है.

  • यूक्रेन में फंसे लोगों के लिए झारखंड सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, सीएम ने की यह अपील

झारखंड के 150 से ज्यादा छात्र (Jharkhand students in Ukraine) और 300 से ज्यादा कामकाजी लोग यूक्रेन में हैं. झारखंड सरकार इस मामले पर लगातार नजर रखे हुए है. राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर (Jharkhand Helpline Number) जारी किया है.

  • Stranded in Ukraine: यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीय छात्र, जानें राज्यवार ब्यौरा, हेल्पलाइन नंबर्स

रूस ने यूक्रेन पर हमला (Russia attacked Ukraine) कर दिया है. जिसकी वजह से वहां रहकर मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हजारों छात्र फंस (thousands of students trapped) गए हैं. वे छात्रावासों में, बंकरों व मेट्रो स्टेशन पर समय काट रहे हैं. ईटीवी भारत ने कई राज्यों के छात्रों से वीडियो कॉल पर बातचीत की, जिसमें उनकी पीड़ा उभरकर सामने आई. इन छात्रों के सामने न केवल युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकलने की चुनौती है बल्कि इनका भविष्य क्या होगा? यह सवाल भी उठ खड़ा हुआ है. आइए जानते हैं किस राज्य के कितने छात्र यूक्रेन में फंसे हैं और इनकी क्या स्थिति है. साथ ही भारत सरकार व राज्यों ने मदद के लिए क्या तैयारियां की हैं.

  • पलामू का शुभम यूक्रेन से लौटा घर, परिवार में खुशी का माहौल

सैकड़ों की संख्या में भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं. धीरे-धीरे उनकी वापसी करायी जा रही है. इसी कड़ी में पलामू का शुभम यूक्रेन से घर लौटा है. उसकी वतन वापसी से परिवार में खुशी का माहौल है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ रांची सिविल कोर्ट में मामले हैं लंबित, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

देश और राज्यभर के कोर्ट में मामले लंबित हैं. इसी फेहरिस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ रांची सिविल कोर्ट में मामले लंबित हैं. जानिए, ईटीवी भारत की इस रिपोर्ट से.

ABOUT THE AUTHOR

...view details