झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

TOP@1PM: आज 1 मई से बदल गए हैं ये नियम, जानिए झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

झारखंड की बड़ी खबरें..आज 1 मई से बदल गए हैं ये नियम, जानिए क्या-क्या बदला, Jharkhand Market Price: सब्जियों की कीमत में राहत बरकरार, जानें झारखंड के बाजारों में लेटेस्ट दाम, भारत में कोविड-19 के 3,324 नए मामले, 40 मरीजों की मौत,अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस: झारखंड में श्रम विभाग में अधिकारियों की भारी कमी, कौन करेगा कानून की रक्षा, ऐसी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ें TOP@1PM

By

Published : May 1, 2022, 1:01 PM IST

TOP@1PM
झारखंड की बड़ी खबर

  • आज 1 मई से बदल गए हैं ये नियम, जानिए क्या-क्या बदला

नए वित्त वर्ष 2022-23 का पहला महीना अप्रैल खत्म हो गया. आज यानी रविवार से नया महीना शुरू हो रहा है. 1 मई से कई बदलाव भी होने वाले हैं. इनमें से कुछ का तो आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में, जिनकी जानकारी आपको होना जरूरी है. (These rules will change from May 01) ( know what will change fromMay 01)

  • Jharkhand Market Price: सब्जियों की कीमत में राहत बरकरार, जानें झारखंड के बाजारों में लेटेस्ट दाम

झारखंड में महंगाई कम नहीं हो रही है. खाने पीने के चीजों के बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं. हालांकि, इस बीच सब्जियों में मिली राहत अब भी बरकरार है. आइए देखते हैं झारखंड के बाजारों में फल, सब्जी और खाद्यान्नों की क्या कीमत है.

  • जम्मू से लेकर पश्चिम बंगाल तक रही लू की स्थिति, अगले 24 घंटे रहें सतर्क

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम और उत्तरी राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और तेलंगाना, झारखंड, बिहार, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है.

  • महीने की शुरुआत में महंगाई का झटका, कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर वृद्धि कर दी गई है. 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2253 रुपये से बढ़ाकर 2355.50 रुपये कर दी गई है.

  • उन्नाव की एक और बेटी : नौकरी के पहले दिन ही नर्सिंग होम में नर्स की हत्या, रिश्तेदार बोले- 'रेप भी हुआ'

बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के न्यू जीवन हॉस्पिटल में शुक्रवार को नौकरी ज्वॉइन करने वाली नर्स का शव संदिग्ध परिस्थितियों में अस्पताल की दीवार से लटकता हुआ मिला. पुलिस ने पीड़ित मां की तहरीर पर 3 लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का मुकदमा दर्ज किया है.

  • ईडी की बड़ी कार्रवाई, फेमा के तहत शाओमी के 5551 करोड़ रुपये अटैच

वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड शाओमी (Xiaomi) पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत शाओमी के 5551.27 करोड़ रुपये अटैच किए हैं (ED attaches over 5551 cr of Xiaomi).

  • जनरल मनोज पांडे ने थलसेना प्रमुख का पदभार संभाला

जनरल मनोज पांडे ने नए थलसेना प्रमुख के तौर पर पदभार संभाल लिया. उन्होंने जनरल एमएम नरवणे की जगह ली है. सेना प्रमुख के रूप में, उन्हें थिएटर कमांड को तैयार करने की सरकार की योजना पर नौसेना और वायु सेना के साथ समन्वय करना होगा.

  • भारत में कोविड-19 के 3,324 नए मामले, 40 मरीजों की मौत

देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,324 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 40 कोविड मरीजों की मौत हो गई. वहीं, कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 19,092 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है.

  • अक्षय तृतीया पर बन रहे दो शुभ योग, नई शुरुआत के लिए खास है यह दिन

3 मई (मंगलवार) को अक्षय तृतीया है. इस बार अक्षय तृतीया तिथि को सूर्य, चंद्रमा, शुक्र उच्च राशि और गुरु शनि अपनी ही राशि में रहेंगे. शोभन और मातंग नाम के दो शुभ योग भी बन रहे हैं. ज्योतिषचार्यों का मानना है कि अगर इस तिथि को किसी काम की शुरुआत करते हैं या कोई नई चीज खरीदते हैं तो उसका लाभ लंबे समय तक मिलेगा.

  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस: झारखंड में श्रम विभाग में अधिकारियों की भारी कमी, कौन करेगा कानून की रक्षा

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर भलें हीं मजदूरों के संवैधानिक अधिकार पर लंबी चौड़ी बातें की जाती हों मगर हकीकत यह है कि श्रम कानून की रक्षा करनेवाले अधिकारियों की झारखंड में भारी कमी है. ऐसे में श्रम कानून का कैसे मजबूती से पालन होता होगा इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details