झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

10 सितंबर की 10 बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सबकी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी आज बिहार में मत्स्य, पशुपालन एवं कृषि विभाग से जुड़ी 294.53 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली आज भारत पहुंचेंगी. वो अंबाला एयर फोर्स बेस पर होने वाली राफेल जेट्स इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होंगी. छठी जेपीएससी में नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर दायर याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी. टेरर फंडिंग मामले में टेरर फंडिंग मामले में अग्रवाल बंधुओं पर झारखंड हाई कोर्ट में आज होगी सुनवाई ऐसी ही तमाम बड़ी खबरों के लिए देखें न्यूज टुडे.

By

Published : Sep 10, 2020, 7:01 AM IST

top 10 news of jharkhand
10 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

रांची: झारखंड समेत देश भर में आज क्या कुछ होने वाला है. इस पर ईटीवी भारत की है पैनी नजर. ईटीवी भारत आपको आज की 10 बड़ी खबरों से करा रहा है रूबरू.

10 सितंबर की 10 बड़ी खबरें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी आज बिहार में मत्स्य, पशुपालन एवं कृषि विभाग से जुड़ी 294.53 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा 25 सितंबर तक पांच चरणों में अन्य विभागों की योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन के कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं.
  • भारत- चीन सीमा विवाद के बीच 10 सितंबर यानी आज से भारतीय वायुसेना रफाल विमान को औपचारिक रूप से शामिल करने जा रही है. रफाल विमान को वायु सेना के अंबाला एयरबेस (हरियाणा) से वायु सेना में शामिल किया जाएगा. इस उपलक्ष्य पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहेंगे.
  • फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली आज भारत पहुंचेंगी. वो अंबाला एयर फोर्स बेस पर होने वाली राफेल जेट्स इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होंगी. फ्लोरेंस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगी. पार्ली के साथ फ्रांस के रक्षा अधिकारी और डिफेंस इंडस्ट्री का डेलिगेशन भी भारत आएगा.चीन से जारी तनाव के बीच ये किसी बड़े विदेशी नेता की पहली भारत यात्रा है.
  • लद्दाख में भारत और चीन में जारी तनातनी के बीच भारत और चीन के विदेश मंत्री आज रूस की राजधानी मास्‍को में मुलाकात करेंगे. आज चीन के विदेश मंत्री वांग यी और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात होगी. इससे पहले चार सितंबर को रूस की राजधानी मॉस्‍को में ही चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे से भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मीटिंग की थी और बैठक बेनतीजा ही खत्म हो गई थी
  • भारतीय रेल ने 12 सितंबर से देशभर में 40 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग 10 सितंबर यानी आज से शुरू हो रही है. इन ट्रेनों में वंदे भारत एक्सप्रेस स्पेशल, शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल, नन्दा देवी एक्सप्रेस स्पेशल, गोरखुपर हमसफर एक्सप्रेस स्पेशल, विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल जैसी गाड़ियां शामिल हैं.
  • छठी जेपीएससी में नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर दायर याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी. जेपीएससी की परीक्षा को नियमों के विपरीत बताते हुए परीक्षा परिणाम को निरस्त करने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है.
  • टेरर फंडिंग मामले में टेरर फंडिंग मामले में अग्रवाल बंधुओं पर झारखंड हाई कोर्ट में आज होगी सुनवाई. बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई हुई थी. झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ. रवि रंजन और न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में मामले पर सुनवाई हुई थी.
  • रांची के मोरहाबादी स्थित रेडक्रास सोसाइटी में आज स्पोर्टस के सभी कोच और प्लेयर्स के लिए नि:शुल्क कोविड जांच शिविर का आयोजन किया गया है. जहां सभी की कोरोना जांच की जाएगी. इसके बाद किसी तरह की खेल गतिविधि पर विचार किया जाएगा.
  • झारखंड राज्य के तमाम विश्वविद्यालयों के साथ-साथ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में भी नामांकन की प्रक्रिया तेज की गई है. विद्यार्थी ऑनलाइन ही नामांकन ले रहे हैं. चांसलर पोर्टल के जरिए ऑनलाइन की तमाम गतिविधियां संचालित हो रही हैं. नामांकन का आज अंतिम दिन है.
  • आज से आरयू बीटेक इंजीनियरिंग की परीक्षाएं सीआईटी और आरटीसी इंजीनियर कॉलेज में आयोजित होगी. लगभग 600 विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. यूजीसी की गाइडलाइन के आधार पर रांची विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कर रही हैं. इसकी तैयारियों का जायजा लेने रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश कुमार पांडे और एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने सीआईटी और आरटीसी इंजीनियरिंग कॉलेज का जायजा लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details