झारखंड

jharkhand

लॉटरी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा, सैकड़ों लोगों से कर चुके हैं चूना

By

Published : Jul 12, 2019, 8:41 AM IST

रांची पुलिस ने ठग गिरोह का खुलासा किया है. यह गिरोह लोगों से लॉटरी के नाम पर ठगी करता था. पुलिस ने गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह ने झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों में भी ठगी को अंजाम दिया है.

डिजाइन इमेज

रांचीः लॉटरी कूपन स्क्रेच का झांसा देकर ठगी करने के मकसद से आये ठग गिरोह के एक सदस्य राजेश शर्मा को पुलिस ने धर दबोचा है. चुटिया थाना क्षेत्र के एक अपार्टमेंट से इस गिरोह का संचालन हो रहा था. जानकारी मिलने पर चुटिया थाना प्रभारी रवि ठाकुर के नेतृत्व में टीम ने आकांक्षा अपार्टमेंट में छापेमारी की. इस दौरान पुलिस को कई कागजात, कोलकाता के विभिन्न बैंकों के स्टांप, बिहार के प्रशासनिक विभाग के स्टांप, कूपन समेत कई सामान मिले हैं.

पुलिस अपार्टमेंट से सामानों को जब्त कर जांच कर रही है. हालांकि, गिरोह का सरगना पंकज शर्मा, युवती समेत दो आरोपी मौके से पुलिस को देख फरार हो गए. सरगना पंकज बिहार के नवादा का रहने वाला बताया जाता है. गिरफ्तार अपराधी राजेश और सरगना पंकज रिश्ते में साला-बहनोई हैं. एक जुलाई को ही किराये पर आकांक्षा अपार्टमेंट में शिफ्ट हुए थे. पुलिस सरगना समेत अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है. हालांकि, इस मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी गयी है. पूरे मामले की जांच रांची पुलिस के अलावा साइबर थाना की टीम भी कर रही है.

कैसे करते थे ठगी
गिरफ्तार गिरोह के सदस्य राजेश ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि कूपन के माध्यम से ठगी करते थे. पहले लोगों के बीच घूम घूम कर कूपन का बेचते थे. इसके बाद ग्राहकों को स्क्रेच करने को बोलते थे. कूपन को स्क्रेच करने के बाद उसमें ईनाम की राशि लिखी हुई होती है. जिसके लेने के पहले कुछ रुपए की मांग की जाती थी. इसके बाद कहा जाता था कि आपको कूपन स्क्रेच के बाद निकली राशि लॉटरी स्वरुप दी जायेगी. इस तरह से गिरोह के सदस्य ग्राहकों को झांसे में लेकर ठगी करते थे.

सैकड़ों लोगों से कर चुका है गिरोह ठगी
पुलिस पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह गिरोह अब तक सैकड़ों लोगों से ठगी कर चुका है. झारखंड-बिहार के अलावा कई राज्यों में ठगी कर चुका है. पुलिस ने इनके पास से लॉटरी के टिकट सहित ठगी करने के कई अन्य सामान भी बरामद किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details