झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

19 से 21 जनवरी तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान, 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर दिया जाएगा खुराक

रांची में त्रिदिवसीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस अभियान को लेकर जिला स्वास्थ्य समिति ने शनिवार को प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरुक किया. जिला स्वास्थ्य समिति ने बताया कि 19 जनवरी को जिले के 3,858 बूथों में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाया जाएगा. जबकि 20 और 21 जनवरी को घर-घर बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी.

By

Published : Jan 18, 2020, 7:15 PM IST

Three-day polio vaccination program
त्रिदिवसीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम

रांची: जिले में 19 से 21 जनवरी तक चलने वाले त्रिदिवसीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है. रांची जिले में पांच साल से कम आयु के 5 लाख 7 हजार 908 बच्चों के पोलियो टीकाकरण के लिए 3858 बूथ चयनित किए गए हैं. 20 और 21 जनवरी को घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए 4219 टीम का गठन किया है. इसके साथ ही 291 ट्रांजिट और मेला टीम और 56 मोबाइल टीम गठन भी किया गया है. जबकि 8437 वैक्सिनेटर और 560 सुपरवाइजर की प्रतिनियुक्ति की गई है.

उपायुक्त राय महिमापत रे रांची वासियों को 19 से 22 जनवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान लोगों से अपील की है कि एक भी बच्चा छूटे न पाए. माता-पिता और अभिभावकों से उन्होंने बच्चों के स्वस्थ जीवन के लिए पोलियो की खुराक अवश्य पिलाने की अपील की है.

ये भी देखें-NIA ने मगध-आम्रपाली कोल परियोजना टेरर फंडिंग में कसा शिकंजा, MD समेत पांच ट्रांसपोर्टरों पर दायर होगा चार्जशीट

बता दें कि 17 जनवरी को हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक में उपविकास आयुक्त ने पल्स पोलियो अभियान को लेकर शहरी और ग्रामीण इलाकों में जनसंपर्क अभियान चलाने का निर्देश दिया था. इसके साथ ही उन्होंने सभी सेविका-सहायिका और एएनएम को प्रखंड और क्लस्टर स्तर पर जागरूकता अभियान निरंतर चलाये जाने और अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से घर-घर जाकर आमजनों को जागरूक किए जाने का निदेश दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details