झारखंड

jharkhand

चल रही 20 सूत्री कमेटी गठन की प्रक्रिया, जानिए अब तक किन जिलों की लिस्ट हुई जारी

झारखंड में 20 सूत्री कमेटी गठन की प्रक्रिया जारी है. बुधवार को कई जिलों के लिए गठित कमेटी की अधिसूचना जारी कर दी गई. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इससे बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं का इस कमेटी में समावेश होगा.

By

Published : Jan 12, 2022, 10:04 PM IST

Published : Jan 12, 2022, 10:04 PM IST

Updated : Jan 12, 2022, 11:02 PM IST

process of formation of 20 sutri committee started
process of formation of 20 sutri committee started

रांची: झारखंड में 20 सूत्री कमेटी गठन की प्रक्रिया जारी है. बुधवार को योजना एवं विकास विभाग ने राज्य के प.सिहभूम, सरायकेला खरसावां, रामगढ़, गिरिडीह, बोकारो और चतरा जिला के लिए गठित कमेटी की अधिसूचना जारी की. सूची के अनुसार एक प्रखंड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित कमेटी में 09 सदस्य हैं. पश्चिम सिंहभूम में दीपक कुमार प्रधान, सरायकेला खरसांवा में शुभेन्दु कुमार महतो, रामगढ़ में दिनेश मुंडा, गिरिडीह में संजय सिंह, बोकारो में देवाशीष मंडल, चतरा में प्रभु दयाल यादव को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

राज्य सरकार के योजना एवं विकास विभाग ने संथाल के साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा, गढ़वा, लातेहार, खूंटी, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा जिलों के प्रखंड और जिलास्तरीय कमेटी की अधिसूचना जारी कर चुकी है. शेष बचे जिलों का जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी. राज्य में 20 सूत्री कमेटी के गठन का ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इससे बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं का इस कमेटी में समावेश होगा. वहीं सरकार के द्वारा निचले स्तर पर चलने वाली योजना की निगरानी और विकास कार्य में तेजी आएगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही बाकी बचे सभी जिले में 20 सूत्री कमेटी गठित हो जाएगी.

आलमगीर आलम, मंत्री, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज

ये भी पढ़ें:झारखंड में गांव की सरकार पर कोरोना का ग्रहण, टल सकता है पंचायत चुनाव



स्टीफन मरांडी हैं 20 सूत्री के कार्यकारी अध्यक्ष
20 सूत्री कमेटी सरकार की सबसे अंतिम इकाई है. इसका गठन गरीबों के लिए बनाई गई योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए होता है. इसके माध्यम से मनरेगा, पीएम आवास, कृषि, अंत्योदय, बीपीएल सहित गरीबों की योजना में आनेवाली किसी तरह की परेशानी दूर किया जाता है. राज्य सरकार ने प्रो.स्टीफन मरांडी को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. इसके बाद प्रदेश से लेकर प्रखंड तक में कमेटी गठन की कवायद चल रही है .इसके माध्यम से सत्तारूढ़ दल के कार्यकर्ताओं और नेताओं की बड़ी संख्या में मनोनयन किया जा रहा है. सत्ता में शामिल कांग्रेस झामुमो पर लगातार बीस सूत्री गठन को लेकर दवाब बनाने में जुटी थी .

Last Updated : Jan 12, 2022, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details