झारखंड

jharkhand

शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश, 9वीं और 11वीं के छात्र होंगे प्रमोट

By

Published : May 27, 2021, 2:29 PM IST

राज्य के तमाम जिलों के डीसी और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसमें कक्षा 9 वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रमोट किया गया है.

Education Department instructions to promote students of 9th and 11th in jharkhand
9वीं और 11वीं के बच्चों को प्रमोट करने के निर्देश

रांचीः स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों और डीसी को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत कहा गया है कि सत्र 2020-21 में कक्षा 9 वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रमोट किया गया है.

ये भी पढ़ें-सरायकेला में डिजी साथ ऐप से दी जा रही शिक्षा, अब तक 39,315 छात्र ऑनलाइन जुड़े

दरअसल, शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का सत्र 31 मार्च को ही समाप्त हो चुका है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण जैक की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा इन विद्यार्थियों के लिए भी आयोजित नहीं हुई है. इसके कारण विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट नहीं हुए हैं.

इसी समस्या को दूर करने के उद्देश्य से माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से तमाम डीसी और शिक्षा पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द इन विद्यार्थियों को आंतरिक आकलन कर प्रमोट किया जाए ताकि अगले वर्ष होने वाले 10वीं और 12वीं की परीक्षा में यह विद्यार्थी सम्मिलित हो सकें.

8वीं के विद्यार्थी हो चुके हैं 9वीं में प्रमोट

जानकारी के मुताबिक मध्य विद्यालयों में वर्ग 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जा चुका है. यह विद्यार्थी 9वीं सहित अगली कक्षाओं में प्रमोट हो चुके हैं. वर्तमान में शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू हो चुका है लेकिन अब तक 9वीं और 11वीं के विद्यार्थी प्रमोट नहीं हुए हैं.

शिक्षा विभाग ने नौवीं के विद्यार्थियों को दसवीं में और 11वीं के विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं में प्रमोट करने का निर्णय ले लिया है जो वर्तमान सत्र के लिए प्रभावी होगा और इसे देखते हुए प्रशासनिक स्वीकृति जल्द से जल्द दिये जाने का निर्देश जारी हुआ है. इन विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाए साथ ही उनकी ऑनलाइन क्लासेस भी सुनिश्चित की जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details