झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

दीपावली पर स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रहेगी निगरानी, नियम तोड़ने पर नपेंगे

राजधानी रांची समेत कई जिलों में दीपावली के दिन राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायु और ध्वनि प्रदूषण की मॉनिटरिंग करेगी. इसके साथ ही रांची के लोगों को 125 डेसीबल तक की क्षमता वाली पटाखे को ही छोड़ने की हिदायत भी दी गई है.

By

Published : Nov 3, 2021, 11:19 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 12:00 PM IST

state-pollution-control-board-will-monitor-pollution
प्रदूषण पर निगरानी

रांची: राजधानी रांची समेत विभिन्न जिलों में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दीपावली के दिन शहर के वायु और ध्वनि प्रदूषण की मॉनिटरिंग करेगी. जेएसपीसीबी से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी रांची के अल्बर्ट चौक, हाई कोर्ट, कचहरी चौक, बिरसा चौक, अशोकनगर और कचहरी चौक पर हर घंटे ध्वनि एवं वायु प्रदूषण की जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें-धनतेरस पर बाजार में लौटी रौनक, एक दिन मेंं 13 सौ करोड़ तक के कारोबार का अनुमान

कई शहरों में होगी जांच

प्रदूषण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी के अल्बर्ट एक्का चौक, कचहरी चौक और अशोक नगर का चयन ध्वनि प्रदूषण की जांच के लिए किया गया है. वहीं दूसरी ओर वन भवन अल्बर्ट एक्का चौक और बिरसा चौक का चयन वायु प्रदूषण की जांच के लिए किया गया है. सिर्फ राजधानी रांची ही नहीं राज्य के दूसरे बड़े शहर में भी वायु और ध्वनि प्रदूषण की जांच दीपावली के दिन की जाएगी. जिसमें दुमका, धनबाद, बोकारो, हजारीबाग और पूर्वी सिंहभूम जैसे जिले शामिल हैं.

ग्रीन पटाखे को अनुमति

दीपावली के दिन के लिए रांची के लोगों हिदायत दी गई है कि वे 125 डेसीबल तक की क्षमता वाले पटाखे ही छोड़े. जो ध्वनि और वायु प्रदूषण को बढ़ावा नही देता है. ग्रीन पटाखे से वातावरण में 30 से 40 प्रतिशत कम प्रदूषण फैलता है. यह दिखने में सामान पटाखों की तरह ही होते हैं लेकिन इसमें पोटैशियम नाइट्रेट और कार्बन का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है. जिस वजह से इससे वातावरण को कम हानि पहुंचती है.

Last Updated : Nov 3, 2021, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details