झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 23, 2020, 6:08 PM IST

ETV Bharat / city

15 नवंबर से राशन कार्ड बनाने के लिए लगेगा विशेष कैंप, घर तक पहुंचाया जाएगा राशन

रांची में 15 नवंबर से झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की जा रही है. यह एक अलग योजना है जिसमें जरूरतमंदों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. इस कार्ड का रंग हरा होगा. जिसमें सब्सिडी वाले 5 किलोग्राम अनाज प्रति माह 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा.

Special camp organized for making ration card in Ranchi
समाहरणालय रांची

रांची: राज्य में खाद्य सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने 15 नवंबर से झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की जा रही है. यह एक अलग योजना है, जिसमें जरूरतमंदों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. इस कार्ड का रंग हरा होगा. जिसमें सब्सिडी वाले 5 किलोग्राम अनाज प्रति माह 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा. इस नई योजना के तहत रांची जिले में कुल 1,32,514 लोगों को लाभ मिलेगा.

इसको लेकर 24 सितंबर को रांची जिला नगर क्षेत्र स्थित सभी 53 वार्ड कार्यालय पंचायत भवन प्रखंड और अंचल कार्यालय में विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा. जिसमें पहुंचकर लोग ऑफलाइन अपना आवेदन जमा कर सकेंगे. सुपात्र लोगों को योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए डीसी रंजन ने सभी बीडीओ, सीओ की टीम गठित कर इस योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की जांच कराने का निर्देश दिया है. जांच के लिए आंगनबाड़ी सेविका, शिक्षा जनसेवक और रोजगार सेवक को कार्य में लगाया जाएगा. लाभार्थियों को शहरी स्थानीय निकायों, प्रखंड और पंचायत स्तर में वार्ड के आधार पर अलग किया जाएगा और उसके नाम ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे. विभागीय पोर्टल www.aahar.jharkhand.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. डीसी ने सभी बीडीओ, सीओ को कार्यालय में अलग से एक सहायक निर्धारित करते हुए कि-ऑस्क काउंटर की व्यवस्था करने को कहा है.

ये भी पढ़ें-शिक्षा मंत्री ने मैट्रिक और इंटर टॉपर को दिया कार, कहा- अगली बार उठाएंगे पूरी खर्च

डाकिया योजना के तहत आदिम जनजाति लाभुकों को घर-घर राशन पहुंचाए जाएंगे. इसका सभी बीडीओ ख्याल रखें. किसी भी लाभुकों को घर से बाहर निकलने की जरूरत ना हो. यह निर्देश मंगलवार को समाहरणालय सभागार में पीवीजीटी योजना की समीक्षा बैठक में डीसी छवि रंजन ने दिया. डाकिया योजना के तहत आदिम जनजाति के परिवारों को डोर टू डोर राशन उपलब्ध कराया जाएगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details