झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

बिहार : कांवड़ियों के वेश में पुलिस को निशाना बना सकते हैं नक्सली!

सुल्तानगंज-तारापुर के बीच 29 जून को कांवड़िया पथ के पास आईईडी बम मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दिया है. वहीं, जांच में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के 105 किलोमीटर कांवड़िया पथ पर कांवड़ियों के वेश में नक्सली पुलिस बल पर हमला कर सकते हैं. ऐसी बात सामने आ रही है.

By

Published : Jul 16, 2019, 7:45 PM IST

बैठक की तस्वीर

बांका: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के 105 किलोमीटर कांवड़िया पथ पर कांवड़ियों के वेश में नक्सली पुलिस बल पर हमला कर सकते हैं. नक्सल प्रभावित जिले के मुख्य रास्तों का 16 जुलाई तक जांच कराने का निर्देश दिया गया था, जिसकी जांच सुरक्षा दस्ते ने कर ली है.

सुल्तानगंज-तारापुर के बीच 29 जून को कांवड़िया पथ के पास आईईडी बम मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दिया है. जोनल आईजी ने सुरक्षा को लेकर पूर्वी बिहार के जमुई, मुंगेर, बांका और भागलपुर जिले के एसएसपी/एसपी को पत्र लिखकर अलर्ट किया है.

कांवड़िया पथ पर पैनी नजर
नक्सल प्रभावित जमुई जिले के बटिया और मुंगेर जिले के गंगटा जंगल के रास्ते काफी संख्या में बाहरी कांवड़ियों का सुल्तानगंज में आगमन होता है. एसएसपी/एसपी को कांवड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने का निर्देश है. जोनल आईजी विनोद कुमार ने 14 से 16 जुलाई तक नक्सल प्रभावित पथ की जांच के लिए एसपी को पत्र लिखा था.

सुरक्षा के विशेष इंतजाम
इसी पत्र को ध्यान में रखते हुए जमीन के भीतर विस्फोटक पदार्थ की विशेष उपकरण से जांच करने को कहा गया है. इसके लिए बम निरोधी दस्ते के साथ एसएसबी, सीआरपीएफ, एसटीएफ और सीआईएटी जवानों से सहयोग लेने का आदेश हुआ था, ताकि 17 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला में आगे कोई परेशानी नहीं हो सके.

'पुलिस बल रहें अलर्ट'
एसएसपी ने सुल्तानगंज मेला क्षेत्र और 12 किमी कांवड़िया पथ की जांच रविवार को करा लिया गया है. नक्सली हमले की आशंका के मद्देनजर ड्यूटी पर तैनात पदाधिकारी और जवानों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. सुरक्षा के लिए पुलिस पोस्ट के पास मोर्चा बनाने का निर्देश दिया है.

जीप के बदले बाइक से गश्ती कराने का निर्देश
नक्सल प्रभावित इलाके और कांवड़िया पथ पर जीप से गश्ती कराने में परहेज करने को कहा गया है. नक्सली कार्रवाई से बचने के लिए बाइक से पेट्रोलिंग सुनिश्चत कराने का निर्देश दिया गया है. गश्ती के दौरान पुलिस को अलर्ट रहने और बम निरोधी दस्ते को तैनात कराने को कहा गया है, ताकि सूचना पर तुरंत कार्रवाई की जा सके. नक्सल इलाके में केन्द्रीय बलों की तैनाती कर सुरक्षा मजबूत करने का निर्देश दिया गया है.

लावारिस वस्तु पर रखें नजर
कांवरिया पथ पर लावरिस वस्तु पर नजर रखने को कहा गया है. इसके लिए लाउडस्पीकर से प्रचार और कांवरियों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है. मेला क्षेत्र या कांवड़िया पथ पर संदिग्ध व्यक्ति मिलने पर उसकी तुरंत जांच पड़ताल कर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.

ATS की टीम कर रही जांच
कांवड़िया पथ पर आईईडी बम मिलने के बाद आतंकवाद निरोधी दस्ते की टीम को जांच के लिए मुंगेर और भागलपुर में तैनात किया गया है. एटीएस टीम बम के पीछे भागलपुर कनेक्शन की जांच कर रही है. श्रावणी मेला तक एटीएस की टीम को तैनात रहने का निर्देश दिया गया है.

बम निरोधक दस्ते की टीम पहुंच गई है
एसएसपी भागलपुर आशीष भारती ने कहा, तारापुर में आईईडी बम मिलने के बाद सुल्तानगंज कांवड़िया मेला में सुरक्षा कड़ी रहेगी. कांवड़िया पथ की जांच के लिए बम निरोधी दस्ते की टीम पहुंच गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details