झारखंड

jharkhand

वेंडर मार्केट के दुकानदार सांकेतिक रूप से थाली-कटोरा लेकर देंगे धरना, सरकार और प्रशासन से करेंगे सवाल

By

Published : Aug 23, 2020, 4:33 PM IST

अटल स्मृति वेंडर मार्केट पिछले 5 महीने से कोविड-19 की वजह से शुरू हुए लॉकडाउन के समय से बंद पड़ा हुआ है. अटल स्मृति वेंडर मार्केट में लगभग 400 दुकानदार दुकान लगाते हैं, लेकिन मार्केट बंद रहने की वजह से उनके सामने रोजी-रोटी की समस्या आ गई है. इसे लेकर वेंडर मार्केट के दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धरना देंगे.

Demand for vendor market opening
वेंडर मार्केट के खोलने की मांग

रांचीः अटल स्मृति वेंडर मार्केट के दुकानदार लगातार मार्केट खोलने का आग्रह कर रहे हैं और इसको लेकर जिले के डीसी से मुलाकात कर आग्रह भी किया था. जिसके बाद निगम से डीसी ने सही तरीके से कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए मार्केट खोलने का प्रस्ताव मांगा था. जिसका निगम ने पत्र के माध्यम से जवाब दे दिया है, लेकिन फिर भी अब तक मार्केट खोलने को लेकर कोई पहल नहीं की गई है. ऐसे में वेंडर मार्केट के दुकानदारों ने रविवार को बैठक कj निर्णय लिया है कि सोमवार को सांकेतिक रूप से धरने पर बैठेंगे और प्रशासन से सवाल करेंगे.

दरअसल, अटल स्मृति वेंडर मार्केट पिछले 5 महीने से कोविड-19 की वजह से शुरू हुए लॉकडाउन के समय से बंद पड़ा हुआ है. ऐसे में अटल स्मृति वेंडर मार्केट में लगभग 400 दुकानदार दुकान लगाते हैं, लेकिन मार्केट बंद रहने की वजह से उनके सामने रोजी-रोटी की भी समस्या आ गई है. इसे लेकर शहर के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने सरकार से आग्रह किया था कि मार्केट खोलने की अनुमति दी जाए. इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस संगठन की ओर से भी मार्केट खोलने का आग्रह किया गया. हालांकि मार्केट खोलने को लेकर अभी निर्णय नहीं लिया गया है. मार्केट खोलने को लेकर सरकार और प्रशासन के नकारात्मक रवैया से दुकानदारों में खासा आक्रोश है.

ये भी पढ़ें- चाईबासा में कोविड-19 सघन जांच अभियान की शुरुआत, 15,000 से ज्यादा लोगों का होगा टेस्ट


ऐसे में अटल स्मृति वेंडर मार्केट के दुकानदार ने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को डिप्टी मेयर के आग्रह पर स्थगित कर दिया था. लेकिन एक बार फिर वेंडर मार्केट के दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए थाली-कटोरा लेकर धरना देंगे और अपनी दुकान में बैठकर सरकार, प्रशासन, जिम्मेवार पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के सामने यह सवाल रखेंगे कि आखिर जब सारे बड़े दुकान खुल चुके हैं, तो वेंडर मार्केट क्यों नहीं खोला जा सकता है. वेंडर मार्केट के दुकानदार यह भी सवाल करेंगे कि व्यापार बंद होने की वजह से वह दाने-दाने को मोहताज हैं. ऐसे में वह क्या खाएं और कैसे अपने परिवार का भरण-पोषण करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details