झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, दिसंबर के आखिर तक खुल सकते हैं सीनियर बच्चों के लिए स्कूल

रांची में शिक्षा विभाग ने स्कूल खोले जाने को लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया है. दिसंबर के अंत तक सीनियर बच्चों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं.

By

Published : Dec 9, 2020, 1:35 PM IST

senior children schools can be opened end of december in ranchi
शिक्षा परियोजना परिषद

रांची: राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से साल 2021 में आयोजित मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए स्कूल खोले जाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया है. हालांकि यह प्रस्ताव जूनियर बच्चों के लिए नहीं है. सीनियर बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर संभावनाएं तलाशी जा रही हैं.


दिसंबर तक स्कूल खोलने की संभावना
स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है. हालांकि इस प्रस्ताव को पहले आपदा प्रबंधन विभाग से हरी झंडी लेनी होगी तब ही मुख्यमंत्री की अनुमति लेने के लिए भेजा जा सकेगा. दिसंबर के अंत तक स्कूल खोले जाने को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से संभावनाएं तलाशी जा रही हैं.

विद्यार्थियों का पठन-पाठन काफी प्रभावित

राज्य के स्कूल और कॉलेज मार्च महीने से ही बंद है और इससे विद्यार्थियों का पठन-पाठन काफी प्रभावित हो रहा है. सरकारी स्कूलों के बच्चों का ऑनलाइन क्लासेस भी शत-प्रतिशत संचालित नहीं हो रहा है. इससे वह पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं. 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नवंबर के अंत तक स्कूल खोले जाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया था. लेकिन एक बार फिर कोरोना के प्रकोप की वजह से इस प्रस्ताव को स्थगित करना पड़ा था.

अप्रैल में हो सकती है परीक्षाएं

अब एक बार फिर स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से नया प्रस्ताव तैयार कर आपदा प्रबंधन विभाग को भेजने की तैयारी चल रही है. हर साल फरवरी में 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित होती है. लेकिन इस साल इन परीक्षाओं में भी ग्रहण लग सकता है. जबकि मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं मार्च 2021 में प्रस्तावित है लेकिन इस परीक्षा को भी आगे बढ़ाकर अप्रैल महीन में लिए जाने को लेकर JAC तैयारी कर रहा है.

ये भी पढ़े-डीवीसी ने राज्य सरकार से मांगा बकाया, चेताया-भुगतान नहीं हुआ तो बंद कर देंगे बिजली आपूर्ति

सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना संभव नहीं
शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना फिलहाल संभव नहीं है. इसे देखते हुए फिलहाल सीनियर बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर यह प्रस्ताव तैयार किया गया है. हालांकि इसे लेकर फिलहाल विचार-विमर्श का दौर जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details