झारखंड

jharkhand

बिहार चुनाव को लेकर झारखंड बॉर्डर पर विशेष चौकसी, पहली बार बॉर्डर के चेकनाकों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

By

Published : Oct 8, 2020, 12:27 PM IST

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड पुलिस भी अलर्ट पर है. झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस की तैनाती की गई है. वहीं, पहली बार सीसीटीवी से निगरानी भी की जाएगी. इसको लेकर बिहार और झारखंड पुलिस के संयुक्त टास्क फोर्स की बैठक भी हो चुकी है.

security-increased-on-the-border-of-jharkhand-for-bihar-elections
डिजाइन इमेज

रांची: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड पुलिस भी एक्टिव मोड में आ गई है. झारखंड से बिहार जाने वाले सभी सीमावर्ती जिलों में चेकनाकों पर पहली बार सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यस्था की जा रही है. वहीं, नक्सल गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए झारखंड पुलिस केंद्रीय बलों के साथ एक महीने का विशेष अभियान भी शुरू कर चुकी है.

देखिए पूरी खबर

नक्सलियों पर होगी नजर

बिहार पुलिस और झारखंड पुलिस के संयुक्त टास्क फोर्स की कई बैठकें भी हाल के दिनों में हुई है. चुनाव के दौरान नक्सलियों और अवांछनीय तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है. बिहार से सटे झारखंड के जिलों से नक्सली गतिविधियां संचालित न हों इसके लिए जिलों में एक माह के लिए विशेष एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. कोडरमा, चतरा, गढ़वा, पलामू, गिरिडीह जिले में नक्सलियों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखी जा रही है. पुलिस के द्वारा नक्सली दस्तों को चिन्हित कर अभियान शुरू किया जा चुका है. झारखंड से चुनाव के दौरान नक्सली गतिविधियां न हों इसके लिए पुलिस ने सीमाओं पर नक्सल विरोधी अभियान के जरिए अपनी दबिश बढ़ायी है.

झारखंड से पुलिस बलों की बिहार में तैनाती

राज्य पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, बिहार में चुनाव के दौरान राज्य पुलिस के बलों की तैनाती होगी. झारखंड सशस्त्र बल, सीआरपीएफ की कंपनियों की तैनाती बिहार में की जाएगी. झारखंड पुलिस के डीएसपी स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस के कंपनियों की तैनाती बिहार के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में की जाएगी.

लगातार चेक होंगे वाहन

झारखंड के डीजीपी एमवी राव ने बताया कि झारखंड-बिहार के सीमावर्ती जिलों से शराब की तस्करी न हो सके, साथ ही चुनाव को प्रभावित न किया जा सके. इसके लिए असमाजिक तत्वों की गतिविधि पर मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. झारखंड पुलिस के द्वारा बिहार चुनाव को लेकर सभी सीमावर्ती जिलों में विशेष चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है. बिहार जाने वाले सभी चारपहिया और दोपहिया वाहनों तक की भी चेकिंग लगातार की जा रही है.

शराब तस्करी को लेकर स्पेशल ब्रांच भी अलर्ट

पुलिस को अंदेशा है कि बिहार चुनाव के मद्देनजर बड़े पैमानें पर शराब की तस्करी हो सकती है. ऐसे में विशेष शाखा को भी अलर्ट किया गया है, ताकि राज्यभर में शराब की तस्करी करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा सके. बिहार में शराबबंदी के कारण झारखंड के सीमावर्ती जिलों से शराब की तस्करी की आशंका जतायी गई है. पिछले एक महीने में बिहार भेजी जा रही अवैध शराब की कई खेप पुलिस और उत्पाद विभाग ने पकड़ी है.

ये भी पढ़ें:रांची से पीएलएफआई के 10 नक्सली गिरफ्तार, एरिया कमांडर आरोपियों से कमीशन पर कराता था अपराध

अपराधियों की लिस्ट की गई शेयर

बिहार पुलिस ने झारखंड के 100 से अधिक अपराधियों की लिस्ट शेयर की है. इन अपराधियों पर राज्य पुलिस विशेष नजर रखेंगी. अपराधियों के द्वारा चुनाव को प्रभावित करने की कोशिशों के मद्देनजर उनके खिलाफ वारंट का निष्पादन किया जा रहा है. अलग-अलग जिलों की सूची बिहार पुलिस ने संबंधित जिलों को दी है. वहीं, हथियार तस्करों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है. हाल के दिनों में हथियार तस्करों ने तस्करी का नया तरीका खोज लिया है. अब वे हथियार के पार्ट्स को असेंबल करके उसकी तस्करी कर रहे हैं. यही वजह है कि अब चेकिंग के दौरान बाइक और दूसरे वाहनों को कड़ी निगरानी से गुजरना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details