झारखंड

jharkhand

तबरेज हत्या मामले में झारखंड विधानसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही हुई बाधित

By

Published : Jan 8, 2020, 2:02 PM IST

झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र के आखिरी दिन तबरेज हत्या मामले में कांग्रेस के इरफान अंसारी ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए. जिसके बाद विपक्ष में बैठे भाजपा सदस्यों ने सदन में हंगामा किया और वेल में चले आए, जिसके बाद स्पीकर ने हाउस को एडजर्न किया.

Ruckus in assembly house
विधानसभा में हंगामा

रांची: झारखंड विधानसभा के तीन दिवसीय विशेष सत्र के तीसरे और आखिरी दिन सदन में जमकर हंगामा हुआ. दरअसल, बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस के इरफान अंसारी ने तबरेज अंसारी की हत्या मामले में विपक्ष पर गंभीर आरोप लगाए. जिसके बाद विपक्ष में बैठे भाजपा के सदस्यों ने सदन के अंदर हंगामा किया और वेल में चले आए.

सदन में हंगामा

भाजपा के सदस्यों ने इरफान अंसारी से माफी मांगने और हाउस से उन्हें बर्खास्त करने की मांग भी की. हालांकि इस दौरान पक्ष-विपक्ष में जमकर नोकझोंक हुई. वहीं, स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने बीच-बचाव करने की पूरी कोशिश की लेकिन मामला आगे बढ़ता गया. भाजपा के सदस्यों ने आपत्ति जताई और इरफान अंसारी को घेरने की कोशिश की गई. अपनी बात रखते हुए इरफान ने कहा कि अब राज्य में एक भी कमल क्लब नहीं होगा.

स्पीकर ने करवाया इरफान का भाषण स्पंज
हालांकि, विपक्ष के हंगामे के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने भी साफ तौर पर कहा कि जिन बातों से सदस्य को ठेस पहुंची है उसे हटा दिया जाएगा. वहीं प्रभारी संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि अध्यक्ष ने जब आपत्तिजनक बातों को हटा देने का आश्वासन दिया है. ऐसे में यह परंपरा नहीं है कि सदस्य को बर्खास्त किया जाए.

ये भी पढ़ें-मजदूर संगठनों के हड़ताल और प्रदर्शन को लेकर रांची पुलिस हाई अलर्ट पर, एक हजार अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

माले विधायक ने भी पूर्ववर्ती सरकार पर किया हमला
वहीं, धन्यवाद प्रस्ताव में हिस्सा लेते हुए भाकपा माले के विनोद सिंह ने कहा कि पिछले 5 साल में भीड़ से हुई हत्या को लेकर राज्य सरकार सबसे ज्यादा चर्चा में रही. उन्होंने कहा कि हैरत की बात यह है कि घटनाओं पर सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की बल्कि हत्यारों माला पहनाया गया.

सदन में तबरेज की हत्या की जांच की मांग
वहीं, चक्रधरपुर से विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि तबरेज अंसारी की मौत पर सरकार ने दो बार जांच कराई लेकिन यह गलत दिशा में हुई. उन्होंने कहा कि तबरेज की निर्मम हत्या हुई है. उसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए, साथ ही उन्होंने चक्रधरपुर में नवमी कक्षा के छात्र शुभम महतो की हत्या की जांच की मांग की. हालांकि इस बीच स्पीकर ने साफ कहा कि इरफान अंसारी माफी मांगने और अपने वक्तव्य पर खेद प्रकट करेंगे, लेकिन इरफान ने पिछली सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए साफ तौर पर कहा कि वह सदन में माफी नहीं मांगेंगे. इस पर हुए हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 12:15 तक के लिए स्थगित कर दी गई.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details