झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 7, 2021, 6:16 PM IST

ETV Bharat / city

झारखंड राज्य चिकित्सा परिषद का पुनर्गठन, IMA से डॉ. प्रदीप और डॉ. विमलेश सदस्य निर्वाचित

झारखंड राज्य चिकित्सा परिषद का पुनर्गठन हो गया है. नवगठित परिषद में आईएमए झारखंड की तरह से बतौर सदस्य दो चिकित्सक निर्चावित हुए हैं, जो डॉ. प्रदीप कुमार सिंह और डॉ. विमलेश है. इससे पहले 5 मार्च 2018 को परिषद का गठन हुआ था.

reconstituted-of-jharkhand-state-medical-council
कॉन्सेप्ट इमेज

रांची: झारखंड राज्य चिकित्सा परिषद (Jharkhand State Medical Council) का पुनर्गठन हो गया है. स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. इससे पूर्व 5 मार्च 2018 को परिषद का गठन हुआ था. जिसका कार्यकाल 4 मार्च 2021 को समाप्त हो गया था. नवगठित चिकित्सा परिषद में राज्य सरकार की तरफ से तीन लोगों को मनोनीत सदस्य बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-फूड सेफ्टी ऑफिसर नियुक्ति मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने यूजीसी को जारी किया नोटिस, मांगा जवाब

इनके नाम हैं

  • डॉ. प्रवीण चंद्रा (सेवानिवृत्त निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवा)
  • डॉ. बासुदेव दास (निदेशक, सीआईपी, कांके, रांची)
  • डॉ. शाहिर पाल (एसीएमओ जमशेदपुर के प्रभारी)

इनके अलावा रांची विश्वविद्यालय के चिकित्सा संकाय के डीन और विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग के चिकित्सा संकाय के डीन पदेन सदस्य होंगे. नवगठित परिषद में आईएमए झारखंड की तरह से बतौर सदस्य दो चिकित्सक निर्चावित हुए हैं. इनके नाम हैं डॉ. प्रदीप कुमार सिंह और डॉ. विमलेश. झारखंड राज्य चिकित्सा परिषद का कार्यकाल अधिसूचना जारी होने की तिथि से अगले 3 सालों के लिए होगा.

परिषद में निबंधित चिकित्सकों के निर्वाचित एक महिला सदस्य और झारखंड में निवास करने वाले निबंधित चिकित्सकों की ओर से दो सदस्यों का पद रिक्त है. दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से झारखंड राज्य चिकिस्ता परिषद के गठन का मामला लटका हुआ था. इसके गठन को लेकर कई बार मांग भी उठी थी. बिहार मेडिकल एक्ट (Bihar Medical Act) 1916 की धारा 4 और 5 के प्रावधानों के तहत झारखंड राज्य चिकित्सा परिषद (Jharkhand State Medical Council) का गठन पहली बार 18 जनवरी 2003 को किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details