झारखंड

jharkhand

छात्रों के लगातार आंदोलन का हुआ असर, रांची यूनिवर्सिटी ने पीजी की परीक्षाओं के बदले तारीख

By

Published : May 25, 2022, 6:13 PM IST

रांची विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएशन की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किए हैं. ये फैसला छात्रों के लगातार हो रहे विरोध के बाद किया गया है.

Ranchi University changed date of PG examinations
Ranchi University changed date of PG examinations

रांची:रांची विश्वविद्यालय ने बुधवार को पोस्ट ग्रेजुएशन के चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा की तारीखों में बदलाव करने का फैसला लिया है. इसके लिए विभाग के एचओडी और आरयू के रजिस्ट्रार व वीसी डॉ प्रो कामिनी कुमार सहित अधिकारियों के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है. छात्रों का आरोप है था कि उन्हें तैयारी के लिए वक्त नहीं मिला था. इसके लिए उन्होंने प्रदर्शन भी किया था.

ये भी पढ़ें:रांची यूनिवर्सिटी में छात्रों के आंदोलन का असर, पीजी सेमेस्टर फोर की परीक्षा तिथि निरस्त

पीजी के चौथे सेमेस्टर के छात्रों की मध्य सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जून से शुरू होनी थीं, जबकि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 8 जून से आयोजित की जानी थीं. हालांकि, छात्रों और एबीवीपी छात्र संघ के सदस्यों के दो दिवसीय विरोध के बाद, विश्वविद्यालय ने अब 14 जून से व्यावहारिक परीक्षा और शोध प्रबंध आयोजित करने का निर्णय लिया है. जबकि थ्योरी पेपर की परीक्षा 20 जून से शुरू होनी है. यह 24 जून को समाप्त होगा.

आरयू के फैसले के बाद एबीवीपी ने कहा कि यह छात्र संघ के साथ-साथ छात्रों की जीत है. उन्होंने कहा कि उनकी मांगें भी जायज थीं. यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, परीक्षा आयोजित होने से पहले कम से कम 48 कक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए. हालांकि इस बार ऐसा नहीं था. सभी पीजी विभागों के छात्रों ने दावा किया था कि अभी तक पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है. पिछली बार जब आरयू ने पाठ्यक्रम पूरा किए बिना परीक्षा लिया था उस दौरान लगभग हर सेमेस्टर में 90 से अधिक छात्र फेल हुए थे.

बैठक में कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक, डॉ धीरेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि सभी विभागों के एचओडी को व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा पूरी तरह से अधिकृत किया गया है. इसका पूरा खर्च विश्वविद्यालय ही उठाएगा. इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि अवकाश के दौरान अतिरिक्त कक्षाएं लेने वाले संविदा शिक्षकों को विश्वविद्यालय द्वारा भुगतान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details