झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 30, 2020, 8:45 AM IST

Updated : Apr 30, 2020, 1:24 PM IST

ETV Bharat / city

कोरोना हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी 7 जोन में बंटा, तीन सेक्टर में बनाए गए SOP, रेडियो ऑपरेटर भी तैनात

रांची की हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी से संक्रमण रोकने और सुरक्षा के लिए सात जोन और तीन सेक्टर में बांटा गया है. हिंदपीढ़ी में कड़ाई से निगरानी कराने और लॉकडाउन को शत प्रतिशत लागू करवाने के लिए ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी.

Corona Hotspot Hidpihi
कोरोना हॉटस्पाट हिदपीढ़ी

रांचीः कोरोना वायरस को लेकर रांची के हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी से संक्रमण रोकने और सुरक्षा के लिए 7 जोन और 3 सेक्टर में बांटा गया है. पूरे इलाके की सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) तैयार की गई है. इसके तहत अब पूरे हिंदपीढ़ी इलाके की निगरानी छोटे-छोटे जोन से की जाएगी. प्रत्येक जोन में ड्रोन ऑपरेटर के साथ ही रेडियों ऑपरेटरों की भी तैनाती की गई है.

किन-किन को मिली जिम्मेदारी
बांटे गए तीन सेक्टरों में पहला सेक्टर गुरुनानक स्कूल के आसपास का इलाका है. इसकी जिम्मेदारी डीएसपी नाजिर अख्तर को दी गई है. दूसरा सेक्टर मारवाड़ी कॉलेज मंगल चौक का इलाका है. इसका प्रभारी डीएसपी तौकीर आलम को बनाया गया है, जबकि तीसरा सेक्टर हिदपीढ़ी स्कूल सरना मैदान के इलाके को बनाया गया है. इसका प्रभारी सीसीआर डीएसपी विकास आनंद लागुरी को बनाया गया है.

सभी इलाके में लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है. सभी सेक्टर प्रभारी नियमित तौर पर फ्लैगमार्च भी करते रहेंगे. इसके अलावा हिंदपीढ़ी में क्यूआरटी भी तैनात किए गए हैं, तो आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियों के साथ तैनात हैं. हर स्थिति से निबटने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है.

ये भी पढ़ें-झारखंड में कोरोना वायरस के मिले दो नए मरीज, राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 107

लॉकडाउन उल्लंघन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस अब आइपीसी की गैर जमानतीय धारा 308 के तहत कार्रवाई करेगी. इसके तहत आरोपित को जेल भेजा जाएगा. इसके लिए सभी जवानों और पुलिसकर्मियों को लॉकडाउन तोड़ने वालों की तस्वीरें लेकर साक्ष्य संकलन करने का निर्देश दिया गया है. हिंदपीढ़ी के भीतर या बाहर कोई वाहन लेकर आना-जाना करने की कोशिश करने पर सीधे जब्त कर लिया जाएगा.

अलग-अलग जोन में ड्रोन कैमरे से निगहबानी
हिंदपीढ़ी में कड़ाई से निगरानी कराने और लॉकडाउन को शत प्रतिशत लागू करवाने के लिए ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी. हिंदपीढ़ी इलाके में सभी सात जोन की अलग अलग निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी. इलाके में लॉकडाउन सख्ती से पालन कराने के लिए कोई व्यक्ति बाहर न निकले इसलिए चप्पे-चप्पे पर जहां पुलिस के साथ-साथ ड्रोन का सहारा भी लिया जाएगा.

अलग-अलग जोन में ड्रोन कैमरा संचालन के लिए ऑपरेटर की तैनाती की गई है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ग्ल्बस और मास्क लगाने का निर्देश दिया गया है. वहीं लॉकडाउन उल्लंघन करने वालों की सूचना टेट्रा कंट्रोल को देने का निर्देश दिया गया है.

ये हैं बांटे गए 7 जोन

  • जोन एक : नाला रोड, एकरा मस्जिद, ग्वाला टोली चौक, कुर्बान चौक व गुरु नानक स्कूल
  • जोन दो : माली टोला चौक, डोम टोली चौक, निजाम नगर छोटा तालाब, खेत मोहल्ला, आदिवासी हॉस्टल रोड, बटी चौक, जयप्रकाश नारायण चौक व बंगाली टोला
  • जोन तीन : आदिवासी मैदान, रांची पब्लिक चौक, लखोटी रोड, निजामनगर, मोती मस्जिद, तेतर टोली व देवी मंडप
  • जोन चार : लेक रोड, छोटी मस्जिद, गोपाल गली, स्ट्रीट लेक रोड व बंशी चौक
  • जोन पांच : हिंदी स्कूल पुरानी, हिंदी सरना स्कूल, अरस जनरल स्टोर, छोटा तालाब व हिंदी स्कूल
  • जोन छ : इमित्याज जनरल स्टोर, अरगोड़ा पुलिस स्टेशन- 2 व फल मंडी
  • जोन सात : हिंदी स्कूल, हरमू पेट्रोल पंप, फल मंडी व हिंदी शर्मा स्कूल
Last Updated : Apr 30, 2020, 1:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details