झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड की 2 राज्यसभा सीटों पर 26 मार्च को चुनाव, कांग्रेस का दावा- गठबंधन उम्मीदवार की होगी जीत

झारखंड के दो सीटों पर 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव होना है. ऐसे में कांग्रेस का दावा है कि दोनों ही सीटों पर माहागठबंधन के उम्मीदवारों की जीत होगी, क्योंकि आंकड़े उनके पक्ष में है.

By

Published : Feb 25, 2020, 7:16 PM IST

Rajya Sabha elections
26 मार्च को राज्यसभा चुनाव

रांची: आगामी 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव होना है. जिसमें झारखंड की 2 सीटों के लिए चुनाव होगा. परिमल नाथवानी और प्रेमचंद गुप्ता के कार्यकाल पूरे होने से 2 सीट खाली होने वाली है. इन 2 सीटों को लेकर आंकड़ों का खेल भी शुरू हो चुका है. प्रदेश कांग्रेस ने दावा किया है कि दोनों सीटों के जीत के लिए आंकड़े गठबंधन के पक्ष में है.

देखें पूरी खबर

झारखंड में दो राज्यसभा सीटों समेत 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है. जिसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है. ऐसे में अब राजनीतिक दल भी जीत के लिए आंकड़ों का समीकरण जुटाने में लग गए हैं. वर्तमान स्थिति को देखा जाए तो एक सीट पक्ष और एक विपक्ष के पाले में जा सकती है, लेकिन प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष मानस सिन्हा ने मंगलवार को दावा किया है कि दोनों सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवारों की जीत होगी, क्योंकि आंकड़े उनके पक्ष में है.

ये भी पढे़ं-शांतिपूर्ण बजट सत्र के लिए सरकार ने विपक्ष से की अपील, 1 महीने के बजट सत्र में 18 दिनों का होगा कार्य दिवस

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा है कि राज्यसभा की एक सीट पर गठबंधन के प्रत्याशी ने ही जीत हासिल की थी. ऐसे में अब दूसरे सीट पर भी गठबंधन के प्रत्याशी जीत हासिल कर सकते हैं, हालांकि दूसरे सीट पर पार्टी की ओर से प्रत्याशी होता है या नहीं इस पर आलाकमान को निर्णय लेना है, लेकिन दोनों सीटों पर जीत आसानी से हो सकती है, क्योंकि पर्याप्त अकड़ा गठबंधन के पास है.

बता दें कि सूबे में राज्यसभा चुनाव का इतिहास रोचक रहा है और कई बार इस चुनाव ने राज्य की किरकिरी भी करवाई है. ऐसे में अगर वर्तमान आंकड़ों की बात करें, तो जेएमएम के पास 29 विधायक, बंधु तिर्की, प्रदीप यादव को मिलाकर कांग्रेस के पास 18 और राजद के एक विधायक है. अभी एक सीट जीतने के लिए 27 विधायकों के वोट की जरूरत है. जिसके बाद गठबंधन के पास 21 वोट और बचते हैं. इसको देखते हुए दूसरे सीट पर भी गठबंधन के उम्मीदवार जीत हांसिल करने के काफी करीब रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details