झारखंड

jharkhand

2012 राज्यसभा चुनाव हार्स ट्रेडिंग केस: सीबीआई की विशेष अदालत में सुनवाई, मुख्य गवाह हुआ पेश

By

Published : Mar 12, 2022, 9:21 AM IST

राज्यसभा चुनाव 2012 में हुए हार्स ट्रेडिंग केस के मामले को लेकर शुक्रवार को सीबीआई कोर्ट में सुनवाई हुई है. गवाह विकास कुमार की दोबारा गवाही के बाद कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 14 मार्च की तिथि निर्धारित की है.

Rajya Sabha Election  2012
राज्य सभा चुनाव 2012

रांची:झारखंड में राज्यसभा चुनाव 2012 में हुए हार्स ट्रेडिंग केस की सुनवाई शुक्रवार को सीबीआई की विशेष अदालत में हुई. न्यायाधीश पीके शर्मा की अदालत में सीबीआई के द्वारा गवाह विकास कुमार की दोबारा गवाही करायी गई. सीबीआई की ओर से गवाही पूरी होने के बाद अब बचाव पक्ष की ओर से गवाह का प्रति-परीक्षण किया जाएगा. अदालत ने अगली तारीख 14 मार्च निर्धारित की है. अदालत से अनुमति के बाद सीबीआई ने विकास कुमार को दोबारा गवाही के लिए बुलाया था. विकास कुमार हॉर्स ट्रेडिंग मामले का मुख्य गवाहों में एक है.

ये भी पढे़ं- मुख्य सचिव हाईकोर्ट में हुए हाजिर, अदालत ने बंद की अवमानना की करवाई

अब तक 81 गवाह प्रस्तुत
बता दें कि मामले में विधायक सीता सोरेन, उनके पिता बीएन मांझी, आप्त सचिव राजेंद्र मंडल एव तत्कालीन राज्यसभा प्रत्याशी आरके अग्रवाल समेत छह आरोपी मुकदमे का सामना कर रहे हैं. मामले में सीबीआई ने अब तक 81 गवाहों को प्रस्तुत किया है.

क्या है पूरा मामला

बता दें कि 20 मार्च 2012 को झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुआ था. चुनाव से ठीक पहले सुबह आयकर विभाग ने निर्दलीय प्रत्याशी आरके अग्रवाल के दामाद सौमित्र शाह द्वारा रांची भेजे गए 2.15 करोड़ रुपए जब्त कर लिया. इस पैसे को लेकर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगा. चुनाव आयोग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए चुनाव को रद्द कर दिया. 5 अप्रैल को हाई कोर्ट ने मामले की सीबीआई जांच का आदेश दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details