झारखंड

jharkhand

मौसम का बदला मिजाज, रांची समेत कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश , लोगों को गर्मी से मिली राहत

By

Published : Apr 30, 2021, 8:14 PM IST

राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदला है. राजधानी रांची समेत कई इलाकों बारिश में हुई है. जिसके कारण लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है.

ranchi
रांची मौसम विभाग

रांची:चढ़ते पारे के साथ ही गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था. लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो गए थे. इस बीच अचानक से मौसम ने अपना मिजाज बदला और रांची समेत आसपास के इलाकों में बारिश हुई. जिससे लोगों ने राहत महसूस की.

ये भी पढ़े-राष्ट्रीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में बीएयू के 3 छात्रों को मिली सफलता

6 मई तक आसमान में छाए रहेंगे बादल

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 6 मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही बारिश के आसार बरकरार रहेंगे. जिसके कारण अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. वहीं राज्य के कई भागों में कहीं- कहीं वज्रपात के साथ-साथ 40 -50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के भी संभावना जताई जा रही है.

सबसे अधिक वर्षा जमशेदपुर में हुई

वहीं, राज्य के कुछ जगहों पर हल्के मध्यम दर्जे की बारिश हुई, और दक्षिणी भागों में कहीं- कहीं पर गर्जन वज्रपात के साथ ओलावृष्टि भी हुई. सबसे अधिक वर्षा 23.0mm जमशेदपुर में दर्ज की गई. वहीं सबसे अधिकतम उच्चतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस डालटेनगंज में दर्ज हुई. जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.6, डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज की गई.

कई जिलों में वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग केंद्र के अनुसार रांची समेत गढ़वा, हजारीबाग, पलामू, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, खूंटी, बोकारो, कोडरमा, सरायकेला, सिमडेगा, पश्चिम सिंहभूम, गुमला, लातेहार, लोहरदगा के कुछ भागों में भी अगले कुछ घंटों में बादल गरजने के साथ वज्रपात की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग में अलर्ट जारी करते हुए कहा कि इस मौसम को देखते हुए लोग सतर्क और सावधान रहें. सुरक्षित स्थानों में शरण लें, इसके साथ ही पेड़ के नीचे ना रहें. बिजली के खंबे से दूर रहें, वहीं किसानों से भी अपील की गई है कि मौसम समान्य होने का इंतजार करें.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में हुआ बदलाव

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण लोकल सिस्टम में आए बदलाव के कारण मौसम में यह परिवर्तन देखने को मिल रहा है. इस दौरान वज्रपात और गर्जन के साथ कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details