झारखंड

jharkhand

रेलवे बोर्ड ने जारी की 100 जोड़ी ट्रेनों की लिस्ट, झारखंड के लिए कुछ भी नहीं

By

Published : May 21, 2020, 8:47 AM IST

बुधवार देर शाम रेलवे बोर्ड की ओर से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी किया गया है. यह सभी ट्रेन पहले से चलने वाले नियमित ट्रेनों की तरह ही है, हालांकि इस लिस्ट में झारखंड के लिए कुछ भी नहीं है. झारखंड के किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई भी ट्रेन नहीं खुलेगी, जबकि पटना से रांची जन शताब्दी ट्रेन चलेगी.

Railway board released list of 100 pairs of trains
रांची रेलवे स्टेशन

रांचीः बुधवार देर शाम रेलवे बोर्ड की ओर से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है. ये सभी ट्रेन पहले से चलने वाली नियमित ट्रेनों की तरह ही है. हालांकि इस लिस्ट में झारखंड के लिए कुछ भी नहीं है. झारखंड के किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई भी ट्रेन नहीं खुलेगी, जबकि पटना से रांची जन शताब्दी ट्रेन चलेगी. 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेन अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग राज्यों के लिए जाएगी, लेकिन इनमें से एक भी ट्रेन झारखंड के किसी भी स्टेशन से दूसरे राज्य के लिए नहीं खुलेगी. यह राज्य के लिए विडंबना ही है.

100 जोड़ी ट्रेन की लिस्ट
रेल मंत्रालय के निर्देश पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है. बुधवार की देर शाम रेलवे बोर्ड की ओर से 100 जोड़ी नॉन एसी ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है. हालांकि सभी ट्रेनेंं लॉकडाउन से पहले चलने वाली नियमित ट्रेनों की तरह ही हैं.
100 जोड़ी ट्रेन की लिस्ट

अचंभित करने वाली बात यह है कि झारखंड के लिए एक भी ऐसी ट्रेन नहीं है, जो झारखंड के किसी भी रेल मंडल के किसी भी स्टेशन से खुलने वाली हो, हालांकि नाममात्र एक ट्रेन पटना से रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस दी गई है, जो पटना से चलकर रांची तक आएगी और रांची से ट्रेन वापस लौटेगी.

ये भी पढ़ें-झारखंड में कोरोना के 33 मरीज की हुई पुष्टि, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 281

झारखंड के लिए इस घोषणा में शून्य ही है और इससे यहां के यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 100 जोड़ी ट्रेन की इस पूरी लिस्ट में एक भी ऐसे ट्रेन नहीं है, जो झारखंड के किसी भी स्टेशन से दूसरे राज्य को खुलेगी. एकमात्र पटना से रांची के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस को ही चलाने का निर्णय लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details