झारखंड

jharkhand

रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का समापन, कई खिलाड़ियों को मिले वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग प्वाइंट्स

By

Published : Apr 17, 2022, 12:47 PM IST

Updated : Apr 17, 2022, 1:06 PM IST

रांची में आयोजित दो दिवसीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का समापन हो गया. कुल 149 खिलाड़ियों ने इसमेंं भाग लिया. दो दिनों तक चले इस प्रतियोगिता में कई खिलाड़ियों को वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइंग प्वाइंट्स मिले. वहीं इस चैंपियनशिप में झारखंड का एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं हुआ.

race walking championship 2022
race walking championship 2022

रांचीः राजधानी के मोरहाबादी मैदान में आयोजित 9वीं राष्ट्रीय और पांचवी अंतरराष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में कुल 149 खिलाड़ी शामिल हुए. विभिन्न प्रतिस्पर्धा में खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया. बताते चलें कि यहां से क्वालीफाइ रेस वॉकर आने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई प्रतियोगिता में शामिल होंगे.
ये भी पढ़ेंःरेस वॉकिंग चैंपियनशिप 2022: सेना के संदीप कुमार पुनिया बने चैंपियन, 20 किलोमीटर के इवेंट में मिली जीत

रांची में आयोजित दो दिवसीय रेस वाकिंग चैंपियनशिप का समापन हो गया. इस चैंपियनशिप के दौरान 35 किलोमीटर पुरुष और महिला वर्ग का इवेंट का आयोजन हुआ. वहीं 10 किलोमीटर बालक और बालिका अंडर 20 आयु वर्ग का भी आयोजन किया गया. इसके अलावा पहले दिन 20 किलोमीटर पुरुष और महिला रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था. गौरतलब है कि 20 किलोमीटर पुरुष वर्ग में सेना के जवान हरियाणा के रहने वाले संदीप कुमार पुनिया चैंपियन बने हैं तो महिला वर्ग में इसी इवेंट में हरियाणा के रहने वाली रेस वॉकर रवीना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

देखें पूरी खबर

बताते चलें कि दूसरे दिन 10 किलोमीटर बॉयज में उत्तराखंड के सचिन सिंह बोहरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इस इवेंट के गर्ल्स कैटेगरी में दीपिका शर्मा 10 किलो मीटर रेस वाकिंग में चैंपियन घोषित की गई है. इस पूरे आयोजन के दौरान 149 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. खिलाड़ियों की मानें तो झारखंड रांची के ये वॉकिंग ट्रैक कई मायनों में उनके लिए बेहतर साबित होते हैं. यहां के एनवायरनमेंट के कारण रेस वॉकिंग चैंपियनशिप का आयोजन यहां होना बेहतर साबित होता है. वहीं आयोजकों ने भी कहा कि यह आयोजन पूरी तरह सफल रहा है. यहां से खिलाड़ियों को कॉमनवेल्थ गेम, एशियन गेम और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई अंक दिया गया है.

झारखंड के एक भी खिलाड़ी नहीं हुए शामिलःबताते चलें कि इस चैंपियनशिप में झारखंड के एक भी खिलाड़ी क्वालीफाई नहीं कर पाए. रजिस्ट्रेशन भी एक खिलाड़ी ने किया था. लेकिन किसी कारण से खिलाड़ी को डिसक्वालीफाइड किया गया. इस पूरे मामले को लेकर जब हमारी टीम ने खेल आयोजकों से सवाल पूछा कि क्यों झारखंड के एक भी खिलाड़ी रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. तब उनका कहना था झारखंड में प्रशिक्षकों की घोर कमी है. एक भी प्रशिक्षक इस गेम के लिए उपलब्ध नहीं है. इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस गेम में झारखंड के खिलाड़ियों की भागीदारी नगण्य है.

Last Updated : Apr 17, 2022, 1:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details