झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 4, 2020, 10:40 PM IST

ETV Bharat / city

DTO कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया होगी शुरू, परिवहन विभाग जल्द ले सकता है निर्णय

परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. अगर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए डीटीओ कार्यालय में पिछले कई महीनों से चक्कर काट रहे थे तो अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए तैयार हो जाएं.

Process will be started for driving license in DTO office
समाहरणालय

रांची: कोरोना महामारी के प्रकोप की वजह से पिछले 6 माह से ज्यादा समय से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बंद थी. जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था और उनका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पा रहा था. लोगों की परेशानी को देखते हुए परिवहन विभाग ने राज्य के सभी डीटीओ और संबंधित सभी पदाधिकारियों को जल्द से जल्द लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत कराने की अनुमति पर विचार करेगी.

समाहरणालय
क्या हुआ बदलावड्राइविंग टेस्ट के दौरान पहले की तरह काफी संख्या में स्लॉट नहीं होंगे, बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कम संख्या में स्लॉट पर ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा. ड्यूटी पर तैनात अफसर और कर्मी मास्क और ग्लब्स पहने रहेंगे. ड्राइविंग टेस्ट देने वाले लोगों को भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. यह भी बताया जा रहा है कि कोरोना के संकट को देखते हुए ड्राइविंग टेस्ट की वीडियोग्राफी भी विभाग कराया जा सकता है. लाइसेंस के लिए थंब इंप्रेशन भी जरूरी है. इसकी भी व्यवस्था की जाएगी. अब मंगलवार से ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस बनाने का कार्य शुरू करने को लेकर राज्य के सभी जिला परिवहन कार्यालय में चिट्ठी परिवहन विभाग ने दे दी जाएगी ताकि लोग ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बनवा सकें.

ये भी पढ़े-पलामू पुलिस को मिली सफलता, कुख्यात अभिजीत यादव दस्ते के दो नक्सली गिरफ्तार

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विभाग ने अप्रैल से ही ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम ठप है. यही वजह है कि 31 अक्टूबर तक विभाग की ओर से लोगों को ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस के मद्देनजर राहत दी गई है. डीटीओ ऑफिस में ड्राइविंग और लर्निंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अगर कोई व्यक्ति बिना लाइसेंस का गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details