झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

B.Ed काउंसलिंग में एजुकेशन माफियाओं का आतंक, दुकान सजाकर विद्यार्थियों को कर रहे कंफ्यूज

रांची विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस में B.Ed की काउंसलिंग चल रही है. इसमें विभिन्न प्राइवेट बीएड कॉलेजों द्वारा दुकान लगाए गए हैं जो विद्यार्थियों को अपने-अपने कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए उकसा रहे हैं. वहीं, इस मामले में विवि प्रशासन ने कहा कि इन दुकानों को लगाने की परमिशन उनसे नहीं ली गई है और इस वजह से काउंसलिंग भी प्रभावित हो रही है.

By

Published : Jul 19, 2019, 3:38 PM IST

बीएड कॉलेजों द्वारा लगाए गए दुकान

रांची: एजुकेशन माफिया किस तरह विद्यार्थियों पर हावी है, इसकी बानगी रांची यूनिवर्सिटी में देखने को मिली. रांची विश्वविद्यालय के मोरहाबादी कैंपस में 15 जुलाई से B.Ed की काउंसलिंग चल रही है. वहीं, दूसरी ओर बाहर विभिन्न प्राइवेट बीएड कॉलेजों द्वारा दुकान सजाया गया है और इन दुकानों के जरिए विद्यार्थियों को इन प्राइवेट कॉलेज प्रबंधक झांसे में ले रहे हैं. इस मामले को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने पड़ताल की है.

देखें पूरी खबर

कॉलेज के बाहर लगाई गई दुकानें
इन दिनों रांची विश्वविद्यालय द्वारा B.Ed कॉलेज में नामांकन को लेकर काउंसलिंग की जा रही है. यहां विभिन्न प्राइवेट B.Ed कॉलेजों द्वारा काउंसलिंग स्थल के बाहर दुकानें लगाई गई है. ये दुकानें बिना किसी परमिशन के लगाए गए हैं. इसकी वजह से डीएसपीएमयू के विद्यार्थियों को पार्किंग में परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें-कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल गिरफ्तार, 5000 से अधिक लड़कियों का कर चुका है सौदा

विवि प्रशासन से नहीं ली गई इजाजत
B.ed में काउंसलिंग करने पहुंचे विद्यार्थीयों को ये लोग कंफ्यूज कर रहे हैं और अपने-अपने कॉलेजों में एडमिशन लेने को लेकर प्रेरित कर रहे हैं. जिसके कारण ये विद्यार्थी दोबारा यूनिवर्सिटी प्रशासन के पास जाकर कॉलेज बदलने की डिमांड कर रहे हैं. जबकि इसके लिए स्टॉल धारकों द्वारा किसी से भी परमिशन नहीं लिया गया है. ना तो इन लोगों ने विवि प्रशासन से इसके लिए इजाजत मांगी है.

ईटीवी भारत टीम ने की जांच
इस मामले को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने जांच पड़ताल की. इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन से भी बात की है. वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन ने सीधे तौर पर कहा कि इन लोगों को यहां रहने की किसी ने भी इजाजत नहीं दी है. लोग अपनी मर्जी से यहां स्टॉल सजा कर बैठे हैं और कॉउंसलिंग हुए विद्यार्थियों को बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में काउंसलिंग भी प्रभावित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details