झारखंड

jharkhand

Mission Admission 2021: बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद नामांकन को लेकर होड़, जानिए विश्वविद्यालयों की क्या है तैयारी

By

Published : Aug 4, 2021, 8:53 PM IST

Updated : Aug 4, 2021, 9:05 PM IST

10वीं और 12वीं के रिजल्ट (Result) आने के बाद अब कॉलेज में एडमिशन (Admission) के लिए होड़ शुरू होनी वाली है. कोरोना के मद्देनजर इस बार ज्यादातर छात्र राज्य के बाहर नहीं जाना चाहते हैं. ऐसे में रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) की ओर से विशेष तैयारी की गई है.

रांची विश्वविद्यालय

रांची:झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council), सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. रिजल्ट के बाद अब विश्वविद्यालयों में नामांकन को लेकर होड़ शुरू होने वाली है. इसी के मद्देनजर राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ-साथ रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) की ओर से भी विशेष तैयारी की गई है.


ये भी पढ़ें:Delhi University : स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू


राज्य बनने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्य में मैट्रिक (matriculation) पास करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 4 लाख से भी अधिक हो गई है. एक आंकड़े के मुताबिक अब तक जितने विद्यार्थी मैट्रिक में सफल होते थे. इस वर्ष लगभग उतने विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन से पास हैं. पिछले वर्ष 2 लाख 89 हजार विद्यार्थी पास हुए थे. जबकि इस वर्ष 2 लाख 70 हजार विद्यार्थी सिर्फ प्रथम श्रेणी से सफल हुए हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार सफल विद्यार्थियों की संख्या कितनी है और ऐसे में राज्य के विश्वविद्यालयों में भी नामांकन को लेकर होड़ मचने वाली है.

देखें वीडियो

राज्य के बाहर नहीं जाना चाहते हैं विद्यार्थी
कोरोना महामारी के मद्देनजर विद्यार्थी अन्य राज्यों की ओर जाना नहीं चाहते हैं. अभिभावक भी बच्चों को फिलहाल बाहर भेजने के मूड में नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में राज्य के विश्वविद्यालयों में ही नामांकन को लेकर भार पड़ने वाली है. आईसीएसई, सीबीएसई और झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से 10वीं 12वीं का परिणाम भी जारी कर दिया गया है. इस परिणाम के तहत विद्यार्थियों की संख्या काफी है और उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालयों में सीटें कम है. ऐसे में नामांकन को लेकर एक बार फिर राज्य में हलचल मचाने वाली है.
विश्वविद्यालयो में नामांकन की तैयारी
राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ-साथ रांची विश्वविद्यालय में भी नामांकन को लेकर तैयारी की जा रही है. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी रांची विश्वविद्यालय ने चांसलर पोर्टल के जरिए ही नामांकन लेने पर निर्णय लिया है. नामांकन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले तमाम कॉलेज के प्रधान अध्यापकों के साथ विचार विमर्श का भी दौर जारी है. वर्ष 2021-23 में नामांकन को लेकर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 14 कांस्टीट्यूट कॉलेज और 18 एफिलिएटिड कॉलेजों के अलावे रांची विश्वविद्यालय के 22 पीजी विभागों में भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी.
चांसलर पोर्टल के जरिए नामांकन
नामांकन की तैयारियों को लेकर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति कामिनी कुमार से विशेष रूप से बातचीत की गई. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने स्तर पर तमाम तरह की तैयारियां मुकम्मल कर ली गईं हैं. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी चांसलर पोर्टल के जरिए ही नामांकन लेने का निर्णय लिया गया है. विद्यार्थियों को परेशानी ना हो इसे देखते हुए और भी ऑप्शन दिए जाएंगे और जल्द ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.
Last Updated : Aug 4, 2021, 9:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details