झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

PDS सिस्टम को कैशलेस करने की तैयारी, 28 फरवरी को रांची से होगी ट्रायल की शुरुआत

खाद्य आपूर्ति विभाग ने पीडीएस सिस्टम को कैशलेस करने की तैयारी की है, जिसकी शुरुआत राजधानी रांची से होने जा रही है. 28 फरवरी को इसका ट्रायल किया जाएगा. कैशलेस सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए लाभुकों के साथ-साथ सभी पीडीएस डीलरों का भी बैंक अकाउंट होना आवश्यक है.

By

Published : Feb 25, 2021, 12:16 PM IST

Preparation for cashless PDS system in ranchi
झारखंड मंत्रालय

रांचीः जन वितरण प्रणाली यानी पीडीएस सिस्टम में आ रही अनियमितता की शिकायतों को देखते हुए खाद्य आपूर्ति विभाग ने पीडीएस सिस्टम को कैशलेस करने की तैयारी की है, जिसकी शुरुआत राजधानी रांची से होने जा रही है. 28 फरवरी को इसका ट्रायल रांची में किया जाएगा. पीडीएस सिस्टम को कैशलेस किए जाने के बाद कार्डधारियों को राशन लेने के वक्त ई-पॉस मशीन पर सिर्फ अंगूठा लगाना होगा. अंगूठा लगाते ही लाभुक के खाते से पैसा डीलर के खाते में चला जाएगा. कैशलेस सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए लाभुकों के साथ-साथ सभी पीडीएस डीलरों का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें-ग्रामीण विकास विभाग की सचिव का खूंटी दौरा, 600 महिला मंडल को किया लाभान्वित

राशन कार्ड से बैंक खाता लिंक कराने का निर्देश

इसके लिए सभी डीलरों को और उनके क्षेत्र के लाभुकों के बैंक अकाउंट खोलकर इसे राशन कार्ड से लिंक करने का निर्देश दिया गया है. आमतौर पर राशन लेने के वक्त डीलर की ओर से लाभुकों से अधिक पैसा लेने की शिकायतें आती थी. जन वितरण प्रणाली में आ रही इस तरह की कई गड़बड़ियों को देखते हुए कैशलेस सिस्टम को जमीन पर उतारने की तैयारी सरकार ने की है.

इससे पहले विभाग की ओर से आधार से राशनकार्ड का लिंक नहीं होने के कारण लाभुकों ने कई जगहों से राशनकार्ड बनाने के कारण हो रही अनियमितता को उजागर किया था. जिसके बाद राज्यभर में करीब 4 लाख फर्जी राशन को विभाग ने रद्द कर दिया था और इसकी जांच अभी भी जारी है. रांची शहरी क्षेत्र में करीब 66 हजार राशनकार्ड ऐसे हैं, जिनका आधार कार्ड से लिंक अभी तक नहीं हुआ है. इसके लिए भी सभी डीलरों को निर्देशित किया गया है कि जल्द से जल्द आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक कराए और ई-पॉश मशीन के माध्यम से कैशलेस सिस्टम का लाभ उठाएं.

कैशलेस पीडीएस योजना को सफल करने के लिए शहरी क्षेत्र के सभी पीडीएस डीलरों का बैंक में अकाउंट खोला गया है और 28 फरवरी को ट्रायल सफल होने के बाद जल्द ही विभाग इसे लागू कर देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details