झारखंड

jharkhand

हिमांशु हत्याकांड: संदिग्धों की पॉलीग्राफी टेस्ट से सुलझेगी हत्या की गुत्थी

By

Published : Mar 29, 2020, 2:06 PM IST

रातू थाना क्षेत्र के रहने वाले पांच वर्षीय मासूम हिमांशु झा की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए रांची पुलिस अब पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने की तैयारी में है. मामले में संदिग्ध मनोज राय और उसकी पत्नी का पुलिस ने कई बार बयान लिया, लेकिन उन्होंने हत्या में अपनी संलिप्तता से साफ-साफ इंकार कर दिया.

Ranchi Police, Himanshu murder case in Ranchi, polygraphy test, रांची पुलिस, रांची में हिमांशु हत्याकांड, पॉलीग्राफी टेस्ट
मासूम हिमांशु (फाइल फोटो)

रांची: राजधानी रांची के रातू थाना क्षेत्र के रहने वाले पांच वर्षीय मासूम हिमांशु झा की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए रांची पुलिस अब पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने की तैयारी में है. अपहरण के बाद 5 वर्षीय हिमांशु झा की हत्या उसके घर से ही कुछ दूरी पर गला दबाकर कर दी गई थी. 8 फरवरी 2020 को हिमांशु का शव बरामद किया गया था. लेकिन अब तक पुलिस हिमांशु के हत्यारों तक नहीं पहुंच पाई है. रांची पुलिस के अनुसार लॉकडाउन खुलते ही यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

वैज्ञानिक तरीके से अब होगा अनुसंधान
रांची पुलिस की कई टीमें हिमांशु झा हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाने में लगी हुई थी. लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी पुलिस को कोई भी सुराग हासिल नहीं हो पाया, जिसके सहारे में मासूम हिमांशु की हत्या की गुत्थी सुलझा पाती. इस मामले में संदिग्ध मनोज राय और उसकी पत्नी का पुलिस ने कई बार बयान लिया, लेकिन उन्होंने हत्या में अपनी संलिप्तता से साफ-साफ इंकार कर दिया.

ये भी पढ़ें-कोरोना इफेक्ट: भूख लगे तो आइए थाना, मिलेगा भरपेट खाना

हो सकता है पॉलीग्राफी टेस्ट

इधर, हाल में ही 7 साल बाद पॉलीग्राफी टेस्ट के बदौलत ही डोरंडा में एक मासूम बच्ची की हत्या की गुत्थी सुलझी थी. जिसके बाद रांची पुलिस हिमांशु हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाने के लिए भी पॉलीग्राफी टेस्ट करवाने की तैयारी में है. रांची पुलिस जल्द ही मनोज राय और उसकी पत्नी का पॉलीग्राफी टेस्ट करवा सकती है. कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद पुलिस इस दिशा में कार्रवाई करेगी और दोनों को गुजरात भेजेगी.

हिमांशु के माता-पिता ने जताई थी मनोज राय पर साजिश की आशंका
हिमांशु के माता-पिता ने मनोज और उसकी पत्नी पर बदले की भावना से हत्या करने की आशंका जाहिर की थी. जिसके बाद हिमांशु की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए ग्रामीण एसपी ने एसआईटी का गठन किया था. पुलिस ने मनोज राय से पूछताछ भी की थी, लेकिन उसने यह बताया कि वह घटना के दौरान बिहार में था. हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह सामने आया है कि जिस किसी ने भी हिमांशु की हत्या की है, उसके नाखून बड़े थे. ऐसे में पुलिस को शक है कि हिमांशु की हत्या किसी महिला ने भी की हो.

ये भी पढ़ें-ईटीवी भारत की पहल: लॉकडाउन के दौरान भूखे परिवार के पास पहुंचा अनाज

क्या है पूरा मामला
रांची की रातू पुलिस ने 8 फरवरी 2020 को रातू थाना क्षेत्र के रहने वाले संजय कुमार झा के 5 वर्षीय बेटे का शव चटकपुर स्थित तालाब से बरामद किया था. अपराधियों ने गला घोंटकर हत्या करने के बाद मासूम हिमांशु के शव को तालाब के पास फेंक दिया था. इस मामले में मृतक के पिता संजय कुमार झा के बयान पर अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध हत्या की प्राथमिकी रातू थाने में दर्ज करवाई गई थी.

ये भी पढ़ें-COVID-19: झारखंड के लिए अच्छी खबर, राज्य में कोरोना के एक भी मरीज नहीं

हिमांशु का अपहरण किया गया था
7 फरवरी 2020 की शाम हिमांशु अपने घर के बाहर खेल रहा था. उसी समय किसी ने उसका अपहरण कर लिया. अपहरण करने वाले कौन थे, यह कोई देख नहीं पाया. मामले की जानकारी पुलिस को दी गई. जिसके बाद रातू थाना प्रभारी ज्ञानरंजन बच्चे की तलाश में लगे हुए थे. लेकिन रात भर ढूंढने के बावजूद वह नहीं मिला. अहले सुबह यानी 8 फरवरी को बच्चे का शव तालाब किनारे मिलने की सूचना मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details