झारखंड

jharkhand

पत्थलगड़ी नेताओं पर लगेगा CCA, पुलिस मुख्यालय का आदेश

By

Published : Jun 28, 2019, 7:41 AM IST

Updated : Jun 28, 2019, 1:21 PM IST

पत्थलगड़ी मामले में पुलिस अब इसके नेतृत्वकर्ताओं पर शिकंजा कसेगी. झारखंड पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि पत्थलगड़ी करने वाले नेताओं को यदि जमानत मिल गई है तो उनके खिलाफ सीसीए की धारा 3 या 12 के तहत कार्रवाई करें.

ग्रामीणों द्वारा की गई पत्थलगड़ी

रांची: झारखंड पत्थलगड़ी के जरिए ग्रामीणों को भड़काने वाले पत्थलगड़ी नेताओं के खिलाफ पुलिस अब कड़े कदम उठाएगी. पुलिस मुख्यालय ने पत्थलगड़ी प्रभावित जिलों के पुलिस अधीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वह पत्थलगड़ी समर्थकों से कड़ाई से निपटे.

सीसीए लगेगा
पत्थलगड़ी मामले में पुलिस अब इसके नेतृत्वकर्ताओं पर शिकंजा कसेगी. झारखंड पुलिस मुख्यालय के द्वारा खूंटी और चाईबासा पुलिस को भेजे गए पत्र में जिलों के एसपी को आदेश दिया गया है कि विवादित पत्थलगड़ी करने वाले नेताओं को यदि जमानत मिल गई है तो उनके खिलाफ सीसीए की धारा 3 या 12 के तहत कार्रवाई करें. जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है कि पत्थलगड़ी के नेतृत्वकर्ताओं को यदि जमानत मिल गई है तो उनकी जमानत रद्द करने की कार्रवाई भी करें. जेल में बंद नेताओं के बाहर निकलने पर विधि व्यवस्था की स्थिति खराब न हो इसके लिए सीसीए की कार्रवाई का आदेश भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें-सरायकेला मॉब लिंचिंग: 15 साल पहले तबरेज के पिता की भी हुई थी हत्या, अबतक नहीं सुलझी है गुत्थी

खूंटी में पत्थलगड़ी के मास्टरमाइंड के तौर पर ये हैं चिन्हित

  • खूंटी जिला में पत्थलगड़ी से संबंधित कांड कारित करने में प्रोफेसर युसूफ पूर्ति
  • बबिता कच्छप, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के जीएम रहे विजय कुजूर
  • विनोद कुमार, नाथनियल मुंडा उर्फ डोडा मुंडा, कृष्णा हांसदा, बिरसा मुंडा
  • बालगोविंद तिर्की, पावेल मुंडा उर्फ टूटी की भूमिका रही है.

ये पत्थलगड़ी समर्थक फरार
पुलिस ने इस मामले में विजय कुजूर, कृष्णा हांसदा, पावेल मुंडा को पिछले साल गिरफ्तार किया था. जबकि बबिता कच्छप, युसूफ पूर्ति जैसे बड़े पत्थलगड़ी समर्थक नेता फरार हैं. बबिता के फेसबुक पर लगातार सक्रियता की जानकारी भी राज्य पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों को मिली है. हाल में चाईबासा में पत्थलगड़ी कराने में फरार चल रहे युसूफ पूर्ति और बिरसा ओडेया की भूमिका रही है.

कई ग्रामप्रधानों को भी किया गया है चिन्हित
पुलिस मुख्यालय ने खूंटी, मुरहू, अड़की थाना क्षेत्र में कई गांवों के ग्राम प्रधानों को भी चिन्हित किया है.

  • पुलिसिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राम प्रधान करगे डोडे मुंडा
  • सारिदकेन का विल्सन मुंडा, जिकीलता का मरकुस मुंडा
  • चिकोर का चकरा मुंडा, चमड़ी का मंगल मुंडा शामिल है.
  • इसके अलावे बिरसा टोपनो, चमरू चांपिया, वारगी टोपनो, टांगू बोदरा, जीवन टोपनो रघु पूर्ति, बसंत पूर्ति, सनिका लोमगा, नंदराम मुंडा, गोपला बोदरा, कल्याण हापतागारा एलियस बजरो, सिंगराय पूर्ति, सुलेमान हेंब्रम, जगदीश मुंडा, मारा मुंडा, अभियान पूर्ति जीदन हेंब्रम, मछुआ बोदरा, उम्बुलन बोदरा, शोशण बोदरा को भी चिन्हित किया गया है.

विधि व्यवस्था खराब करने वाली सभाएं रोकें
खूंटी एसपी को आदेश दिया गया है कि खूंटी में कई तरह की जनसभाएं कर आमलोगों को प्रशासन के खिलाफ भड़काया जा रहा है. ऐसे में अविलंब इस तरह की सभाओं पर रोक लगाएं. सभा करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई का आदेश भी दिया गया है.

Last Updated : Jun 28, 2019, 1:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details