झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 24, 2020, 3:52 PM IST

ETV Bharat / city

दुर्गा पूजा में पुलिस करेगी बंद घरों की निगरानी, व्हाट्सएप से भी दे सकते हैं सूचना

दुर्गा पूजा को दौरान बंद घरों से हो रही चोरी की वारदातों को देखते हुए रांची पुलिस ने खास तैयारी की है. पुलिस ने घर से बाहर या गृह जिले में जा रहे लोगों से नजदीकी थाना में जानकारी देने की अपील की है.

ranchi police
रांची पुलिस

रांची: अगर आप दुर्गा पूजा घूमने जा रहे हैं या फिर पूजा में अपने गृह जिले जा रहे हैं तो इसकी सूचना आप अपने नजदीकी थाना को जरूर दें. दुर्गा पूजा के दौरान चोरी की वारदातों को रोकने के लिए रांची पुलिस ने यह पहल की है, ताकि बंद पड़े घरों को चोर निशाना न बना सके.

देखें पूरी खबर
चोरी की वारदात रोकने की पहलदुर्गा पूजा के दौरान गली मोहल्लों में रहने वाले लोग अपने घरों को बंद कर घूमने निकलते हैं. इस दौरान चोर सेंधमारी की ताक में रहते हैं, इसकी आशंका को देखते हुए रांची पुलिस ने तैयारी की है. एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि चोरी रोकने के लिए गली मोहल्लों में बाइक दस्ते से विशेष पेट्रोलिंग कराई जाए. शहर के अलग-अलग इलाकों में 30 बाइक दस्ता पेट्रोलिंग करेगी. हर गली-मोहल्लों में नियमित गश्ती हो, विशेष तौर पर बंद घरों पर नजर रखी जाए. घरों को बंद कर जाने वालों से अपील की गई है कि जो लंबे समय के लिए घर बंद कर जा रहे हैं वे पुलिस को सूचना देकर जाएं. अपने नजदीकी थानेदार को जानकारी देकर जाएं.संदिग्ध व्यक्तियों का होगा सत्यापनबाइक दस्ता को सख्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी गली-मुहल्ले में अगर संदिग्ध किस्म का कोई व्यक्ति दिखाई दे तो तुरंत उसे रोक कर गहनता से उसका सत्यापन करें. जरूरत पड़ने पर उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जाए. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही या कोताही न बरती जाए.जिन इलाकों में ज्यादा होती है चोरी वहां विशेष सतर्कताइसके अलावा थानेदारों काे निर्देश दिया गया है कि जन इलाकों में सर्वाधिक चोरी की संभावनाएं हैं, वहां विशेष फोकस किया जाए. पुराने चोरों पर निगरानी रखी जाए. चोरी के आरोप में जेल जाकर छूटे अपराधियों का नियमित सत्यापन किया जाए. बता दें कि प्रत्येक वर्ष पूजा के दौरान बंद घरों के ताले तोड़कर या शीट-खिड़कियां तोड़कर चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया जाता है. चोरी के लिए बाहरी गिरोह भी शहर में आते रहे हैं. ऐसे में अगर पुलिस और पब्लिक मिलकर काम करेगी तो चोरी की वारदातों को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें-लालू यादव के लिए केली बंगलो में बकरे की बलि देने का मामला गरमाया, जेल प्रशासन ने झाड़ा पल्ला


व्हाट्सएप नंबर का भी करें प्रयोग
जिस समय कोरोना संक्रमण अपने चरम पर था, उस समय रांची पुलिस की तरफ से हर थाना क्षेत्र का एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया था. उस दौरान लोग उसमें अपनी शिकायत भेजा करते थे वह व्हाट्सएप नंबर अब भी सक्रिय है. पुलिस ने अपील की है कि लोग अपनी बातों को बताने के लिए उस व्हाट्सएप नंबर का भी प्रयोग कर सकते हैं. पुलिस उस पर विधिसम्मत कार्रवाई करेगी.

छेड़खानी और झपटमारी रोकने के लिए सादे लिबास में तैनात रहेगी पुलिस
छेड़खानी और झपटमारी की घटना को रोकने के लिए पूजा पंडाल समेत विभिन्न जगहों पर सादे लिबास में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. पूजा पंडाल घूमने पहुंची महिलाएं और युवतियों के साथ असामाजिक तत्व के लोगों द्वारा छेड़खानी और छिनतई की घटनाओं की आशंका पर तैयारी की गई है. मनचलों और झपटमारों से कड़ाई के साथ निपटने की तैयारी है, महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details