झारखंड

jharkhand

रांचीः सचदेवा कोचिंग का निदेशक गिरफ्तार, छात्रों के नाम पर करोड़ों का फर्जी लोन लेने का आरोप

By

Published : Nov 28, 2019, 9:23 AM IST

रांची के लालपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत सर्कुलर रोड स्थित सचदेवा कॉलेज संस्थान के निदेशक राजीव रंजन को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे फर्जीवाड़ा कर छात्रों के नाम पर करोड़ों का लोन लेने के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

सचदेवा कॉलेज निदेशक गिरफ्तार
थाना परिसर में हंगामा करते छात्र

रांची:लालपुर थाना क्षेत्र के सर्कुलर रोड स्थित सचदेवा कॉलेज कोचिंग संस्थान ने फर्जीवाड़ा कर छात्रों के नाम पर एक करोड़ से अधिक का लोन लेने के मामले में पुलिस ने संस्थान के निदेशक राजीव रंजन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस आरोपी निदेशक से मामले की विस्तृत पूछताछ कर रही है.

संस्थान में छात्रों ने किया जमकर हंगामा

छात्रों से धोखाधड़ी मामले में पीड़ित छात्रा इटकी निवासी जयंती केरकेट्टा समेत 14 विद्यार्थियों ने निदेशक समेत संस्थान के अन्य शिक्षकों के खिलाफ लालपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. बुधवार सुबह में ही पीड़ित छात्र-छात्राएं सचदेवा कॉलेज संस्थान पहुंच गए थे, जहां सभी ने जमकर हंगामा किया. हंगामा करने वालों में वैसे छात्र भी मौजूद थे, जिनसे निदेशक ने ट्यूशन फीस की एवज में राशि ली थी. दिन के 12 बजे संस्थान के छात्र-छात्राएं लालपुर थाना पहुंचे और थानेदार के साथ वार्ता कर संस्थान निदेशक के खिलाफ मामला दर्ज कराया. इसके बाद पुलिस ने आरोपी निदेशक को गिरफ्तार किया. थाना प्रभारी ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. पैसा वापस मांगने वाले छात्र-छात्राओं से भी लिखित आवेदन मांगा गया है.

पुलिस ने संस्थान से 20 सिमकार्ड बरामद किए

लालपुर पुलिस ने आरोपी निदेशक के कार्यालय से 20 सिमकार्ड बरामद किए हैं. सभी सिम अलग-अलग नामों से ली गई है. पुलिस इसको लेकर विस्तार से जानने की कोशिश कर रही है. वहीं, संस्थान में आए छात्रों से संस्थान निदेशक ने धोखे से हस्ताक्षरयुक्त कागज लिया है. इटकी निवासी छात्रा जयंती की ओर से दिए गए आवेदन में आरोप लगाया है कि संस्थान ने धोखा से उनसे पैन कार्ड, आधार कार्ड समेत अन्य दस्वावेज की कॉपी नामांकन के समय ले ली थी. उसमें हस्ताक्षर करवा कर उन कागजातों के जरिए पर्सनल लोन लिया गया है. सभी लोन विद्यार्थियों के नाम से ली गई है. लोन की रकम निकासी 20 मई 2019 को की गई थी. इस बात की जानकारी तब हुई जब नवंबर माह में उन्हें फॉर्चून इंटीग्रेटेड एसेट्स फाइनेंस लिमिटेड नामक कंपनी से नोटिस आया. साथ ही यह भी जानकारी मिली कि कई छात्रों के नाम पर संस्थान ने लोन लिया है.

इसे भी पढ़ें- जनता विकास के साथ और विकास केवल BJP के कार्यकाल में संभव: राम विचार नेताम

किन छात्रों पर है कितना लोन

⦁ प्रेम लता 1.48 लाख

⦁ सुधा टोप्पो 1.48 लाख

⦁ अनिता ओरन 1.23 लाख

⦁ पम्मी प्रियंका 1.23 लाख

⦁ सुषमा कुमारी 1.23 लाख

⦁ सुषमा मिंज 1.23 लाख

⦁ बासुदेव ओरन 1.23 लाख

⦁ सुनील मुंडा 1.23 लाख

⦁ खुशबू कुमारी 1.23 लाख

⦁ अजय ओरन 1.23 लाख

⦁ सपना लोहरा 1.23 लाख

⦁ अनामिका कुजूर 1.23 लाख

⦁ जयंती केरकेट्टा 1.23 लाख

⦁ अनिश अतुल 1.23 लाख

ABOUT THE AUTHOR

...view details