झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयार है पुलिस प्रशासन, 41 हजार जवान रखेंगे पैनी नजर

झारखंड में दूसरे चरण की चार सीट रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग में सुरक्षित चुनाव संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती हो गई है. सुरक्षित मतदान के लिए आठों जिलों में 41, 000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. ति संवेदनशील बूथों पर सुरक्षाबलों और मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया है.

By

Published : May 5, 2019, 10:15 PM IST

जानकारी देते आईजी अभियान और सीईसी

रांची: झारखंड में दूसरे चरण की चार सीट रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग में सुरक्षित चुनाव संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती पूरी हो गई है. सोमवार को झारखंड के चार लोकसभा सीटों के लिए कुल आठ जिलों में मतदान होना है. सुरक्षित मतदान के लिए आठों जिलों में 41, 000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

जानकारी देते आईजी अभियान और सीईसी

हेलीकॉप्टर से निगरानी, एयर एम्बुलेंस भी तैनात
झारखंड पुलिस के आईजी अभियान आशीष बत्रा ने बताया कि सुरक्षाबलों को रविवार दोपहर में ही मतदान केंद्रों पर तैनात कर दिया गया है. अति संवेदनशील बूथों पर सुरक्षाबलों और मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया है. आईजी के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव के लिए दो हेलीकॉप्टर विशेष रूप से रखे गए हैं, जो आसमान से नक्सल और कम्युनल रूप से सेंसिटिव क्षेत्रों की निगरानी करेंगे. इस बार चुनाव के दौरान अगर किसी तरह का हादसा होता है तो बेहतर इलाज के लिए अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है.

सुरक्षाबलों की तैनाती
दूसरे चरण के चुनाव में आठ जिलों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 173 कंपनियां, राज्य के जैप और सैप बटालियनों की 52 इको कंपनियों के साथ-साथ 12, 000 पुलिसकर्मी और 6, 000 होमगार्डों की तैनाती की गई है. 300 महिला पुलिस भी बूथों पर तैनात रहेंगे. अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों की बिल्डिंग पर सुरक्षा बल पहले ही तैनात कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-सोमवार को झारखंड की 4 सीटों पर वोटिंग, 65 लाख 87 हजार 28 वोटर तय करेंगे 61 प्रत्याशियों की किस्मत

पत्थलगड़ी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता
देश के सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिले खूंटी में भी सोमवार को मतदान होना है. इस जिले में पिछले वर्ष पत्थलगड़ी को लेकर काफी हिंसा हुई थी. यही वजह है कि इस बार के चुनाव में पत्थलगड़ी प्रभावित क्षेत्रों में भी सुरक्षाबलों की विशेष रूप से तैनाती की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details