झारखंड

jharkhand

2 महीनों से झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर, लॉकडाउन के कारण व्यवसायियों की टूटी कमर

By

Published : May 5, 2020, 6:21 PM IST

लॉकडाउन के दौरान झारखंड में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर है ना तो बढ़ा है और ना ही घटा है. हालांकि देश की राजधानी दिल्ली में वैट बढ़ाए जाने के कारण एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. इधर लॉक डाउन के कारण पेट्रोल पंप व्यवसायियों का बिजनेस पूरी तरह घाटे में चल रहा है.

petrol, पेट्रोल
पेट्रोल पंप

रांची :दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है. जिससे पेट्रोल-डीजल के दामों में दिल्ली में इजाफा हुआ है. लेकिन झारखंड में पिछले 2 महीनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है और ना ही पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं. रांची में पेट्रोल जहां 68.72 रुपये प्रति लीटर बिक रही है तो वहीं डीजल 63.56 रुपए प्रति लीटर बेची जा रही है. हालांकि लॉकडाउन के कारण पेट्रोल पंप व्यवसायियों की कमर जरूर टूटी है.

देखें पूरी खबर
पिछले 2 महीनों से झारखंड में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर है ना तो बढ़ा है और ना ही घटा है. हालांकि देश की राजधानी दिल्ली में वेट बढ़ाए जाने के कारण एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. इधर लॉक डाउन के कारण पेट्रोल पंप व्यवसायियों का बिजनेस पूरी तरह घाटे में चल रहा है. राजधानी के अधिकतर पेट्रोल पंप में अन्य दिनों में जैसे पेट्रोल-डीजल की बिक्री होती थी. उसकी अपेक्षा लॉकडाउन के दौरान काफी घट गया है. ईटीवी भारत की टीम ने रांची के ऐसे ही पेट्रोल पंप का जायजा लिया और संचालकों से इस मामले को लेकर बातचीत की. बता दें कि एक पेट्रोल पंप में एक दिन में जहां 5 लाख रुपये की पेट्रोल-डीजल की बिक्री होती थी. अब वह घटकर एक से डेढ़ लाख रुपये पहुंच गया है. वहीं, एक दिन में इन पेट्रोल पंप पर 5 से 6 केल पेट्रोल और डीजल की खपत होती थी. जबकि अब डेढ़ केल में ही सिमट कर रह गया है. यानी सीधे 4 केल पेट्रोल और डीजल का घाटा इन पेट्रोल पंप पर लॉक डाउन के वजह से हो रही है.

ये भी पढ़ें-प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने की मांग, शिक्षकों की आर्थिक मदद के लिए करे पहल सरकार

लॉक डाउन के कारण वाहनों का परिचालन ना के बराबर है. ऐसे में आवश्यक सामग्रियों को लेकर चलने वाले वाहनों में ही पेट्रोल-डीजल पेट्रोल पंप से भरे जा रहे हैं. पेट्रोल पंप संचालकों का कमर टूट चुका है , इनकी मानें तो आनेवाले समय में यह स्थिति और भयावह होगी. हालांकि राहत की खबर यह है कि राजधानी रांची समेत झारखंड में फिलहाल पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details