झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 24, 2021, 9:44 AM IST

ETV Bharat / city

पंचायती राज निदेशक का अधूरी योजनाओं को जल्दा पूरा करने का निर्देश, कहा- बाधाओं के बावजूद गढ़े विकास के नए कीर्तिमान

पंचायती राज से संचालित विकास योजनाओं की गुरुवार को समीक्षा की गई. बैठक के दौरान पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी ने सभी अपूर्ण योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

Panchayati Raj Director Rajeshwari B
पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी

रांची: पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में पंचायती राज से संचालित विकास योजनाओं की गुरुवार को समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान निदेशक को 14 वीं एवं 15 वीं वित्त आयोग की राशि से संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई. समीक्षा के दौरान निदेशक ने जिलावार संचालित योजनाओं की जानकारी ली और अपूर्ण योजनाओं को तुरंत पूरा करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें- मनरेगा मजदूरों की कार्य क्षमता बढ़ाने पर जोर, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने की समीक्षा

पदाधिकारियों के साथ बैठक करने का निर्णय
पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 2 अक्टूबर से पहले वे जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक कर लें ताकि 2 अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 तक तक चलने वाले अभियान पीपल्स प्लान कैंपेन के तहत ई- ग्राम स्वराज पोर्टल पर अपलोड किया जा सके.

पंचायती राज व्यवस्था लोकतंत्र का अभिनव प्रयोग

पंचायती राज निदेशक राजेश्वरी बी ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था भारतीय लोकतंत्र का वह अभिनव प्रयोग है, जिसने स्थानीय स्तर पर लोगों को राजनीति में सक्रिय भागीदारी का अवसर देकर लोकतंत्र और सरकार को लोगों के घर-आंगन तक पहुंचा दिया. उन्होंने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था ने तमाम बाधाओं के बावजूद विकास के नए कीर्तिमान गढ़े हैं. इसकी सबसे बड़ी सफलता यही है कि इसने उन क्षेत्रों और उन वर्गों तक लोकतांत्रिक प्रक्रिया की पहुंच सुनिश्चित की जो मेन स्ट्रीम पॉलिटिक्स और सरकार की पहुंच से कोसों दूर थे.

समीक्षा बैठक के दौरान मौजूद थे कई अधिकारी

पंचायती राज निदेशक की समीक्षा बैठक में कई वरीय अधिकारी मौजूद थे. बैठक में संयुक्त सचिव शैल प्रभा कुजूर, उप सचिव शंभू प्रसाद मिश्रा, सहायक निदेशक दीपू कुमार मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details