झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

फिलहाल नहीं रुकेंगी ट्रेनों के पहिए, स्टेशनों पर उठाए जा रहे सुरक्षात्मक कदम

कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) से पूरा देश डरा हुआ है. कोरोना के मामले रोजाना एक लाख से ज्यादा आने लगे हैं. इसे देखते हुए कई लोग ये भी आशंका जता रहे हैं कि केस बढ़ने के साथ कोरोना का ट्रेनों पर असर पड़ सकता है. एक बार फिर से ट्रेनों को बंद किया जा सकता है. हालांकि भारतीय रेल ने फिलहाल ट्रेनों को रोकने की बात नहीं की है.

By

Published : Jan 7, 2022, 3:44 PM IST

operation of trains will not be affected Due to Corona
operation of trains will not be affected Due to Corona

रांची: 2020 में कोरोना की दस्तक का सबसे ज्यादा असर रेलवे सेवा पर पड़ा था. कोरोना के कारण ट्रेन के पहिए थम गए थे. एहतियात के तौर पर देशभर में रेलवे सेवा बंद कर दी गई थी. अब भारत में कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) देखी जा रही है. कोरोना के मामले रोजाना एक लाख से ज्यादा आने लगे हैं. ऐसे में कुछ लोग आशंका जता रहे हैं कि बढ़ते कोरोना ट्रेनो पर असर भी पड़ सकता है. हालांकि फिलहाल ट्रेनों के परिचालन में रुकावट होने की आशंका नहीं है. लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई कदम उठाए जा रहे हैं.

पहली बार देश में आपात स्थिति को देखते हुए 2020 में कोरोना के कारण भारतीय रेल ने आम लोगों को लिए अपनी सेवा पूरी तरह से बंद कर दी और लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. एक दूसरे राज्यों से यात्रियों को लाने के लिए राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर व्यवस्थाएं कर रहीं थी. देशभर में इमरजेंसी की हालत थी. कोरोना का ऐसा खौफ की लोग दिल्ली से झारखंड, बिहार और अन्य प्रदेश पैदल चल कर आ रहे थे. एक बार फिर कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने देश में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. लगातार कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है. लोग चिंतित और और डरे हुए हैं. झारखंड में शिक्षण संस्थान पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं और दूसरे तरह की भी पाबंदी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें:Corona Effect: कोविड जांच के बाद ही टाटानगर रेलवे स्टेशन पर हो रही एंट्री और एग्जिट

कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्या कोरोना का ट्रेनों पर असर पड़ेगा और क्या एक बार फिर से रेल सेवा बंद हो सकती है. इन्हीं सवालों को लेकर झारखंड के संदर्भ में हमने रांची रेल मंडल के परिचालन विभाग के अधिकारी आदित्य कुमार चौधरी से बात की. उन्होंने कहा कि फिलहाल केंद्रीय स्तर पर रेल परिचालन रोक को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं. महाराष्ट्र-दिल्ली जाने वाली ट्रेनें भी प्रभावित नहीं हैं. सभी ट्रेनें सामान्य स्थिति में ही चल रहीं हैं. दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में भी कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि, यात्रियों से बार-बार अपील की जा रही है कि वह कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखें. रेलवे के दिए जा रहे दिशा निर्देशों का पालन करें.


इस ओर ध्यान देने की जरूरत
रांची रेल मंडल के ट्रेनों में सेनिटाइजेशन का काम हो रहा है. आने वाली तमाम ट्रेनों में साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था की जा रही है. दूसरी ओर हटिया और रांची रेलवे स्टेशन पर नियमित कोरोना जांच की जा रही है. हालांकि प्रशासनिक उदासीनता के कारण लोग टेस्ट कराने से बच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details