झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

Omicron Variant Case: नए वेरिएंट को लेकर झारखंड के अस्पतालों में तैयारी तेज, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजे गए 26 सैंपल

ओमिक्रॉन का चौथा कंफर्म केस महाराष्ट्र में मिलने के बाद झारखंड में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है. इस नए खतरे को लेकर झारखंड में व्यापक तैयारी की गई है. रिम्स से सात दिन पहले 26 सैंपलों का जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है.

By

Published : Dec 4, 2021, 11:05 PM IST

Omicron Variant Case
झारखंड में ओमिक्रॉन

रांची: देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का चौथा कंफर्म केस महाराष्ट्र में मिल चुका है, ऐसे में इस नए खतरे को लेकर झारखंड में भी व्यापक तैयारी की गई है. एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर जहां यात्रियों के सैंपल लिए जा रहे हैं वहीं सदर अस्पताल और रिम्स में किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारियां तेज कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन को लेकर झारखंड स्वास्थ्य विभाग के अलर्ट, विदेश से आने वालों पर रहेगी विशेष नजर

झारखंड में अब तक नहीं मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट

झारखंड के आईडीएसपी (Integrated Disease Surveillance Programme) के नोडल अधिकारी डॉक्टर विजय बिहारी प्रसाद ने कहा कि अभी तक राज्य के किसी भी मेडिकल कॉलेज से ओमिक्रॉन वेरिएंट जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आईएलएस (Institute of Life Sciences) भुवनेश्वर नहीं भेजा गया है. सामान्य तौर पर कोरोना गाइडलाइन के अनुसार पॉजिटिव केस का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाता रहा है.

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया 26 सैंपल

रिम्स के माइक्रो बॉयोलॉजी विभाग के एचओडी डॉक्टर मनोज कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि हाल ही में कोई सैम्पल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नहीं भेजा गया है. लेकिन एक सप्ताह पहले 26 सैम्पल ILS भुवनेश्वर भेजा गया है. जिसका अभी तक रिपोर्ट नहीं आया है. विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब झारखंड में विदेश यात्रा की हिस्ट्री वाले सभी लोगों के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की तैयारी की जा रही है ताकि राज्य को ओमिक्रॉन के खतरे से बचाएं रखा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details