झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लॉकडाउन: अब मोबाइल पर दाल-भात केंद्र की जानकारी, 5 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

झारखंड में सरकार ने दाल-भात केंद्र को ऑनलाइन कर दिया है. जिसके कारण लोगों को अब अपने पास के दाल-भात केंद्र की जानकारी गूगल मैप पर आसानी से मिल सकेगी.

By

Published : Apr 12, 2020, 4:38 PM IST

Now information on Dal-Bhat Center will be found on Google map
गूगल मैप

रांची: झारखंड में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इस दौरान झारखंड समेत पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. वहीं, कोरोना के प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन की अवधी भी बढ़ाई जा सकती है. लॉकडाउन में रोज कमाने खाने वाले के सामने खाने पीने की बड़ी समस्या आ चुकी है. इसको लेकर हेमंत सरकार कई तरह की योजना चला रही है, जिससे गरीबों को खाना मिल सके.

झारखंड में इस समय दाल-भात योजना, मुख्यमंत्री दीदी किचन योजना चलाई जा रही है. इसमें सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए दाल-भात केंद्र को गूगल मैप पर डाल दिया है. दाल-भात केंद्र को ऑनलाइन कर दिया है. जिसके कारण लोगों को अब अपने पास के दाल-भात केंद्र की जानकारी गूगल मैप पर आसानी से मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें:फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले को पुलिस ने भेजा जेल, धर्म विशेष पर की थी टिप्पणी

दाल-भात केंद्र

मुख्यमंत्री दल-भात केंद्र एक ऐसी योजना है, जहां पांच रुपए में दाल-भात और सब्जी मिल जाती है. तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने इस योजना की शुरुआत साल 2011 में की थी. इसके तहत गरीबों को दिन का भोजन कराया जाता था. उस समय झारखंड में इसके एक सौ केंद्र खोले गए थे. इसके लिए सरकार रियायदी दरों पर चावल उपलब्ध कराती है. यह चावल अंत्योदय योजना के तहत केंद्र से मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details