झारखंड

jharkhand

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को ले कर अब भी जागरूकता की कमी, हर साल गर्मी में पानी के लिए मचता है हाहाकार

By

Published : Mar 16, 2021, 3:30 PM IST

रांची में गर्मी आते ही पानी की समस्या शुरू हो जाती है. लोगों को लगातार रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की हिदायत दी जाती है. यहां तक की सिस्टम नहीं होने पर अतिरिक्त टैक्स भी वसूला जा रहा है, लेकिन फिर भी शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए लोग जागरूक नहीं हुए हैं.

ranchi municipal Corporation
रांची नगर निगम

रांची: राजधानी रांची में गर्मी आते ही पानी की समस्या विकराल रूप ले लेती है और इसी मौसम में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की चर्चा भी शुरू होती है. सर्वे के अनुसार लगभग 2 लाख घरों से होल्डिंग टैक्स वसूला जाता है और सभी को रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की लगातार हिदायत भी दी जाती है. ये सिस्टम नहीं होने पर अतिरिक्त टैक्स भी वसूला जा रहा है. लेकिन फिर भी शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए लोग जागरूक नहीं हुए हैं.

देखें पूरी खबर
ये भी पढ़ें-धनबाद में एंबुलेंस की राह ताकते मजदूर की मौत, BCCL प्रबंधन के खिलाफ परिजनों ने किया प्रदर्शन


सभी वार्डों में बनेगें 4-4 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
आलम ये है कि शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बनाए जाने की वजह से भूमिगत जल स्तर भी बिगड़ रहा है. इसी का परिणाम है कि गर्मी के मौसम में चापानल सूख जाते हैं और पानी के लिए हाहाकार मच जाता है. ऐसे में रांची नगर निगम की ओर से सभी वार्डों में 4-4 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की योजना है. इसके तहत पिछले साल सबसे ज्यादा पानी की समस्या से जूझने वाले वार्ड 26 में 4 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी बनाया गए हैं. वही कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हरमू मैदान में बनाया गया है. जिसका शिलान्यास डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने पिछले साल दिसंबर में किया था. जो बनकर तैयार भी हो गया है साथ ही उन स्थानों को भी चिन्हित किया जा रहा है जहां कम्युनिटी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जा सके.

क्या कहते हैं पार्षद अरुण झा
वार्ड 26 के हरमू इलाके में वाटर लेवल सबसे ज्यादा खराब है. वहां के पार्षद अरुण झा रांची वासियों से अपील कर रहे हैं कि मानवता के लिहाज से सभी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को जरूर स्थापित करें. वहीं, उन्होंने बताया कि रांची नगर निगम में भी इसका प्रस्ताव है और जिसके तहत सभी वार्डों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करना है. हालांकि निगम बोर्ड की बैठक में भी इस बार इस मुद्दे पर विशेष चर्चा होगी ताकि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details