झारखंड

jharkhand

13 दिसंबर को होगी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, 13 नवंबर तक छात्र कर सकेंगे आवेदन

By

Published : Oct 15, 2020, 12:31 AM IST

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी गई है. छात्र अपना आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर तक आवेदन लिया जाएगा और 13 दिसंबर को परीक्षा होगी.

National talent search examination
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा

रांची: जैक द्वारा अन्य परीक्षाओं की तिथि घोषित नहीं की गई है, लेकिन राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की परीक्षा (प्रथम चरण) की तिथि जारी कर दी है. 13 दिसंबर से परीक्षा होगी. दो सत्र में ये परीक्षाएं आयोजित होंगी. दोनों सत्र दो-दो घंटे के लिए होगी. पहले सत्र में मेंटल एबिलिटी के 100 प्रश्न और एप्टीच्यूट के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्नों के एक जवाब एक अंक प्राप्त होंगे.

15 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं छात्र

गुरुवार से दसवीं में पढ़ने वाले छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर तक इच्छुक छात्र जैक के वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. पांच दिसंबर को जैक के वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को लेकर कोई भी निर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है. विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में 15 अक्टूबर से बंद रहेंगी शराब की दुकानें, खुदरा विक्रेताओं ने किया अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान

छात्रवृत्ति की राशि

सफल छात्रों को कक्षा 11वीं और 12वीं विद्यार्थियों को प्रत्येकमाह 1250 रुपये दिए जाएंगे. स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों के लिए दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान है, जबकि पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यूजीसी के नियमानुसार एमएचआरडी नई दिल्ली के द्वारा दिया जाएगा. इसमें डोमिसाइल का कोई प्रतिबंध नहीं है. सिर्फ विद्यार्थी जिस विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं. उस विद्यालय को झारखंड राज्य में स्थित होना आवश्यक है. 2020 में राज्य में स्थित सभी कोटि के मान्यता विद्यालय की कक्षा दसवीं के नियमित विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे. राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी गई है. छात्र अपना आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर तक आवेदन लिया जाएगा और 13 दिसंबर को परीक्षा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details