झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची: बिना ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट के बने बड़े भवनों के खिलाफ कार्रवाई, 20 बिल्डिंग को निगम की नोटिस

रांची में बिना ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट और नक्शा के बने बड़े भवनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. नगर निगम ने ऐसे 20 बिल्डिंग को नोटिस जारी किया है. इन बिल्डिंग में मुख्य रूप से स्टेशन रोड स्थित होटल बीएआर चणाक्य और गुरूनानक हॉस्पिटल शामिल है.

By

Published : Feb 13, 2020, 10:41 AM IST

Gurunanak Hospital
गुरूनानक हॉस्पिटल

रांची: नगर निगम ने शहर में बिना ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट और नक्शे के बने बड़े भवनों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है. इसके तहत पाए गए 20 बड़े भवनों को 24 घंटे के अंदर जवाब देने का नोटिस निगम ने जारी किया है. निगम के टाउन प्लानर मनोज कुमार ने बुधवार को रांची रेलवे स्टेशन रोड बने होटल और बड़े भवनों की जांच की. जिसके बाद यह नोटिस जारी किया गया.

इस जांच में 20 ऐसे बिल्डिंग में जांच में पाए गया है जिसमें कई के पास नक्शे तो थे लेकिन अधिकतर ने निगम से ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट नहीं लिया था. निगम ने ऐसे सभी भवनों के मालिक और वहां कार्यरत कर्मचारियों को नोटिस देकर 24 घंटे के अंदर कागजात के साथ जवाब देने का निर्देश दिया है. इसको लेकर टाउन प्लानर मनोज कुमार ने जानकारी दी कि 20 बिल्डिंग के बिना ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट दिए बिल्डिंग्स का संचालन किया जा रहा था. जिनके खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा. इन बिल्डिंग में मुख्य रूप से स्टेशन रोड स्थित होटल बीएआर चणाक्य और गुरूनानक हॉस्पिटल शामिल है.

ये भी देखें-वसूली की शिकायत पर वेश बदलकर निकले एसपी, दो पुलिसवालों को रंगे हाथ दबोचा

बता दें कि नगर निगम लगातार राजधानी में अवैध रूप से बने बिल्डिंग और निर्माणाधीन बिल्डिंग की जांच कर रही है. कई ऐसे होटल और अस्पताल हैं, जिसने ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट तक नहीं लिया है. इसके साथ ही फायर सिस्टम की भी समुचित व्यवस्था नहीं है. इसके अलावा बेसमेंट में पार्किंग चलाया जा रहा है. ऐसे बिल्डिंग्स को 24 घंटे के अंदर ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जमा करने का निर्देश निगम ने दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details