झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में बढ़ता मॉब लिंचिंग ग्राफ, जानिए कब-कब हुई घटनाएं और कितने लोग चढ़े उन्मादी भीड़ की बलि

झारखंड में मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. साल 2019 में जुलाई के अंत तक करीब 4 मामले मॉब लिंचिंग के सामने आए हैं.

By

Published : Aug 1, 2019, 9:48 PM IST

झारखंड में बढ़ता मॉब लिंचिंग ग्राफ

रांची: झारखंड इन दिनों मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर चर्चा में है. सूबे में लगातार कथित तौर पर मॉब लिंचिंग की घटनाओं में इजाफा हो रहा है. पुलिस रिकार्ड के मुताबिक, साल 2016 से 2019 के बीच करीब 14 मामले मॉब लिंचिंग के देखे गए हैं. इनमें 7 मामले 2017 में दर्ज किए गए, जबकि 5 एफआईआर 2018 में दर्ज की गई हैं. वहीं, 2019 में अभी तक 4 मामले मॉब लिंचिंग के सामने आ चुके हैं.

झारखंड में मॉब लिंचिंग की घटनाओं में ज्यादातर मामले महिलाओं के साथ हुए हैं. महिलाओं पर जादू टोना का आरोप लगाकर कथित भीड़ द्वारा उनकी हत्या कर दी गई. साल 2013-16 के दरम्यान जादू-टोने को लेकर हुई हत्याओं में झारखंड पहले नंबर पर रहा. नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो की मानें, तो 2016 में झारखंड में कुल 27 मामले मॉब लिंचिंग के दर्ज किए गए. वहीं, 2001-16 के बीच मॉब लिंचिंग की घटनाओं का आंकड़ा करीब 523 रहा. इन सभी मामलों में कथित तौर पर गुस्साई भीड़ की पिटाई की वजह से लोगों की मौत हुई.

झारखंड में मॉब लिंचिंग की घटनाएं

  • 31जुलाई 2019 को दुमका के चिहुटिया गांव में चोरी करने आए भोला हाजरा नामक शख्स को ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला. भोला हाजरा का आपराधिक इतिहास रहा है
  • 22 जून 2019 को एक शख्स की कथित तौर पर उग्र भीड़ की पिटाई के बाद सरायकेला सदर अस्पताल में मौत हो गई. आरोप है कि युवक मोटरसाइकिल चुरा रहा था. तबरेज अंसारी से 17 जून 2019 को सरायकेला थानाक्षेत्र अंतर्गत घातकडीह गांव में कथित तौर पर उग्र भीड़ द्वारा मारपीट की गई थी.
  • 19 जून 2019 को गिरिडीह के बुधुडीह अहिल्यापुर में भीड़ द्वारा एक 40 वर्षीय व्यक्ति को कथित रूप से पीटा गया था. स्थानीय लोगों ने कहा कि उनके तीन अन्य दोस्तों को भी भीड़ ने पीटा था. अहिल्यापुर पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ हत्या और हमला का मामला दर्ज किया गया था.
  • 11 मार्च 2019 को पलामू जिले के हैदरनगर पुलिस थाने से दूर एक गांव में एक 22 वर्षीय शख्स पर कथित तौर कुछ लोगों ने हमला कर दिया. पिटाई से शख्स की मौत हो गई. बताया गया कि शख्स की बहन के साथ कोचिंग से आते वक्त कुछ लोगों ने फब्तियां कसी, जिसका शख्स ने विरोध किया. सूत्रों के मुताबिक, तत्कालीन बोर्ड परीक्षा के दौरान भी छेड़छाड़ की एक घटना में यही कथित लोग शामिल थे.
  • 3 दिसंबर 2018 को राज्य की राजधानी से लगभग 60 किलोमीटर दूर मंदार थाना सीमा के अंतर्गत नगरा गांव में एक 35 वर्षीय मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति को भीड़ ने मौत के घाट उतार दिया.
  • 10 नवंबर 2018 को चाईबासा में ग्रामीणों द्वारा 9 वर्षीय भतीजी के साथ दुष्कर्म के आरोपी 21 वर्षीय एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.
  • 26 अक्टूबर 2018 को गुमला जिले के घाघरा पुलिस सीमा अंतर्गत देवकी गांव में देर रात एक भाजपा कार्यकर्ता के बेटे की कथित तौर पर भीड़ ने हत्या कर दी. आरोप है कि भाजपा नेता के बेटे ने एक ग्रामीण की हत्या कर दी थी, जिससे नाराज भीड़ ने मॉब लिंचिंग कर दी.
  • 9 अक्टूबर 2018 को झारखंड के सरायकेला के नीमडीह थानाक्षेत्र अंतर्गत मानीकुई गांव में एक बीमार महिला से दुष्कर्म के प्रयास में कथित रूप से गुस्साए ग्रामीणों द्वारा एक ओझा विपिन दास की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.
  • 9 सितंबर 2018 को दुमका जिले में एक ट्रक एक्सीडेंट में 2 साल के बच्चे की मौत हो गई. हादसे से गुस्साई भीड़ ने वाहन चालक की पीट-पीटकर हत्या कर दी.
  • 6 सितंबर 2018 को चोरी के आरोप में तीन लोगों की ग्रामीणों ने पिटाई कर दी. इसमें एक की मौत हो गई. हालांकि दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे.
  • 4 जुलाई 2018 को पुलिस ने एक परिवार के तीन लोगों को गिरफ्तार किया. आरोप है कि इन लोगों ने एक ओझा प्रफुल्ल हांसदा को पीटा था. ओझा ने उनके परिवार के बच्चे को बेहतर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी थी.
  • 13 जून 2018 को झारखंड के गोड्डा जिले में मवेशी चुराने के संदेह में गुस्साई भीड़ ने दो मुस्लिम लोगों को पीट-पीट कर मार डाला. पुलिस ने कहा कि दल्लू गांव के निवासियों ने दो आरोपियों सिरबुद्दीन अंसारी (35) और मुर्तजा अंसारी (30) को पकड़ा. लोगों ने आरोपियों पर 13 भैंस चुराने का आरोप लगाया.
  • 7 मई 2018 को गिरिडीह के सतिहाबाद में लोगों ने एक 40 वर्षीय शख्स की ट्रैक्टर से बैटरी चुराने के आरोप में हत्या कर दी.
  • 29 जून 2017 को मुस्लिम व्यापारी अलीमुद्दीन अंसारी उर्फ असगर अली को गोमांस ले जाने के आरोप में रामगढ़ के बाजारटांड में भीड़ द्वारा हत्या कर दी गई.
  • 18 मई 2017 को जमशेदपुर के पास आदिवासी बहुल इलाकों में व्हाट्सअप ग्रुप में एक मैसेज वायरल हुआ कि क्षेत्र में बच्चा चोर गिरोह सक्रिय हो गया है. इस घटना में 7 लोग मारे गए.
  • 18 मार्च 2016 को दो मवेशी व्यापारी मजलूम अंसारी (32), इम्तियाज खान (13) को लातेहार के झब्बर में कुछ गौ रक्षकों ने पीट-पीटकर मार डाला.
  • अगस्त 2014 को सरायकेला-खरसावां जिले के 50 वर्षीय राधा मोहन मुंडा को स्थानीय ग्रामीणों ने कथित तौर पर गांव में एक 35 वर्षीय महिला से बलात्कार के प्रयास के बाद पीट-पीटकर मार डाला. मुंडा के खून से लथपथ शव को जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
  • 7 मार्च 2014 को रामगढ़ जिले में एक मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति साजिद अंसारी की एक कार से मोबाइल फोन की बैटरी चोरी के आरोप में पीट-पीटकर हत्या कर दी गई.
  • 16 फरवरी 2013 को झारखंड के गुमला जिले के स्वारिया गांव में एक स्थानीय लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में तीन लोगों को भीड़ के द्वारा मारा डाला गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details