झारखंड

jharkhand

By

Published : May 22, 2020, 6:25 PM IST

ETV Bharat / city

मानवता की मिसाल पेश कर रहा 'मिशन ब्लू फाउंडेशन', लाख लोगों की कर चुके हैं मदद

कोरोना महामारी के दौरान इस लॉकडाउन में रांची का मिशन ब्लू फाउंडेशन लगातार जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहा है. डीसी राय महिमापत रे ने भी फाउंडेशन से जुड़े वालेंटियर्स और संस्थापक की प्रशंसा कर चुके हैं. डीसी ने ट्विटर के जरिए कहा है कि इस संस्थान का काम प्रशंसनीय है.

Mission Blue Foundation
मिशन ब्लू फाउंडेशन

रांची: कोरोना महामारी काल में हर कोई एक दूसरे का सहयोग कर रहा है. कोई छोटे स्तर पर तो कोई वृहत स्तर पर. इन्हीं में से एक है मिशन ब्लू फाउंडेशन जो लगातार मानवता की मिसाल पेश कर रहा है. यह संस्था अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंच चुकी है और निरंतर इस काम में जुटी हुई है.

देखिए पूरी खबर

जिला प्रशासन के सहयोग से अपने 120 वॉलेंटियर्स और 12 एनजीओ के जरिए मिशन ब्लू फाउंडेशन रेलवे स्टेशनों पर आ रहे प्रवासी मजदूरों, बस अड्डे पर मौजूद श्रमिकों के अलावे शहर के लगभग एक लाख से अधिक जरूरतमंदों तक भोजन और विभिन्न जरूरतमंद वस्तुओं को मुहैया करा चुकी है.

कॉल पर रिस्पॉन्स देते हैं वालेंटियर्स

संस्था ने मोबाइल नंबर जारी कर लोगों की मदद करनी शुरु की है. सिर्फ 9999823655 नंबर पर एक कॉल जाने मात्र से ही इस फाउंडेशन के वॉलेंटियर्स क्विक रिस्पॉन्स देते हैं और कुछ मिनटों के अंदर जरूरतमंदों तक सहयोग पहुंचा दी जाती है. रांची रेल मंडल पहुंच रहे तमाम पैसेंजर्स को भी हर दिन फूड पैकेट्स के अलावे पीने का पानी इस संस्थान से जुड़े सदस्य मुहैया कराते हैं.

ये भी पढ़ें-सखी मंडल की ये महिलाएं हैं आत्मनिर्भर, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कर रही हैं खेती

संस्था ने अब तक 30,000 से अधिक पानी की बोतल बांटी हैं. 23 सौ से अधिक शिशु आहार दिए जा चुके हैं. एक हजार पेयर चप्पल जरूरतमंद लोगों के बीच बांटे जा चुके हैं, तो वहीं कोविड-19 से जुड़े अस्पताल के कर्मचारियों के बीच 2,000 पीपीई किट मुहैया कराई गयी है. वहीं जिला प्रशासन के लाइफ सेविंग मेडिसिन हेल्पलाइन से संस्थान ने 2000 लोगों के लिए मेडिसिन मुहैया करायी है.

डीसी भी कर चुके हैं प्रशंसा

डीसी राय महिमापत रे ने भी फाउंडेशन से जुड़े वालेंटियर्स और संस्थापक की प्रशंसा कर चुके हैं. डीसी ने ट्विटर के जरिए कहा है कि इस संस्थान का काम प्रशंसनीय है. राज्य सरकार, झारखंड पुलिस और तमाम प्रशासनिक लोगों के साथ मिलजुल कर यह संस्थान कदम से कदम मिलाकर लोगों की मदद में जुटा है. मिशन ब्लू फाउंडेशन आर्ट एंड कल्चर से जुड़े गतिविधियों को लेकर काम करती है. सामाजिक कार्यों में हमेशा ही भागीदारी इस संस्थान की रही है. संस्थापक पंकज सोनी अपने साथ ऐसे युवाओं की एक फौज तैयार की है जो बेहतरीन काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details