झारखंड

jharkhand

कोरोना इम्पैक्ट: सेक्रेटेरिएट आने से बच रहे मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी

By

Published : Aug 5, 2020, 3:22 PM IST

रांची में कोरोना के संक्रमण का प्रसार होने के बाद इसका असर अब राज्य सरकार की कार्यशैली पर दिखने लगा है. प्रोजेक्ट में तैनात कर्मी भी मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कर रहे हैं. इतना ही नहीं इंटर डिपार्टमेंट मूवमेंट भी काफी कम कर दी गई है.

corona affected in Jharkhand state government  office, Corona Impact in ranchi, Corona infection increases in Jharkhand, झारखंड सेक्रेटेरिएट आने से बच रहे मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी, झारखंड में बढ़ता कोरोना संक्रमण, रांची में कोरोना का इम्पैक्ट
झारखंड मंत्रालय

रांची: प्रदेश में नेताओं और ब्यूरोक्रेसी तक कोरोना के संक्रमण का प्रसार होने के बाद इसका असर अब राज्य सरकार की कार्यशैली पर दिखने लगा है. कोविड-19 जांच कराने की वजह से इस हफ्ते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जहां अब तक स्टेट सेक्रेटेरिएट नहीं आ सके हैं. वहीं, मंत्रियों में आलमगीर आलम, चंपई सोरेन, जोबा मांझी और हाजी हुसैन अंसारी का मूवमेंट भी काफी कम गया है. हालांकि, इस बीच वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव 22 जुलाई को ही स्टेट कैबिनेट की बैठक के बाद एक दो दिन प्रोजेक्ट बिल्डिंग आए, लेकिन पिछले कुछ दिनों से वह भी अपने कार्यालय नहीं पहुंचे हैं.

देखें पूरी खबर
स्टेट सेक्रेटेरिएट में भी बरती जा रही है सावधानी
प्रोजेक्ट में तैनात कर्मी भी मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कर रहे हैं. इतना ही नहीं इंटर डिपार्टमेंट मूवमेंट भी काफी कम कर दी गई है. आने वाले लोगों की प्रॉपर थरमल स्कैनर से जांच की जा रही है और बिना संतुष्टि के उन्हें प्रवेश नहीं मिल रहा है. इतना ही नहीं अब अलग-अलग विभागों के कर्मियों का स्वाब कलेक्ट करने की तैयारी की जा रही है. हालांकि, इस क्रम में प्रोजेक्ट बिल्डिंग के पिछले हिस्से में तैनात आईटी डिपार्टमेंट के कर्मियों का स्वाब भी कलेक्ट किया गया है. बुधवार को कांके रोड स्थित चीफ मिनिस्टर सेक्रेटेरिएट में तैनात कर्मियों का स्वाब भी कलेक्ट किया गया है. आधिकारिक सूत्रों की माने तो इनमें वैसे कर्मी शामिल हैं जिनका स्वाब मंगलवार को नहीं लिया जा सका.

ये भी पढ़ें-भूमि पूजन को लेकर गढ़वा में जश्न का माहौल, श्रीराम लला मंदिर में किया गया विशेष हवन

दो बार हुई जांच में सीएम की रिपोर्ट आयी नेगेटिव
कथित तौर पर कोरोना वायरस से संक्रमित मंत्री और पार्टी के एक विधायक से मुलाकात और फिर सीएमओ के 17 कर्मियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मुख्यमंत्री सोरेन को क्रमशा11 जुलाई और 4 अगस्त को कोविड-19 की जांच करानी पड़ी. हालांकि, दोनों जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. दूसरी तरफ उनके कैबिनेट के मंत्री मिथिलेश ठाकुर, जेएमएम के वरिष्ठ विधायक मथुरा महतो, बीजेपी के वरिष्ठ विधायक सीपी सिंह कोरोना से जंग लड़कर अपने घर वापस लौट चुके हैं. जबकि आजसू विधायक लंबोदर महतो फिलहाल इलाजरत हैं.

ब्यूरोक्रेसी में भी बरती जा रही है सावधानी
वहीं, स्टेट ब्यूरोक्रेसी की बात करें तो वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अजय कुमार सिंह सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं. सिंह कैबिनेट सेक्रेटरी की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. हालांकि, उनकी जिम्मेदारी फिलहाल दो महिला आईएएस अधिकारी वंदना दाडेल और हिमानी पांडे के बीच बांट दी गई है. लेकिन ब्यूरोक्रेसी में कोरोना संक्रमण के प्रसार को लेकर अब स्टेट सेक्रेटेरिएट प्रोजेक्ट बिल्डिंग में भी सावधानी बरती जा रही है.

ये भी पढ़ें-भूमि पूजन के बाद पीएम बोले- खुद को दोहरा रहा है इतिहास


होम डिपार्टमेंट और आरसीडी में भी पहुंचा था कोरोना वायरस
दरअसल, धुर्वा के प्रोजेक्ट बिल्डिंग स्थित स्टेट सेक्रेटेरिएट में रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट और होम डिपार्टमेंट में तैनात कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए. इसके मद्देनजर प्रोजेक्ट बिल्डिंग के चौथे तल्ले पर स्थित होम डिपार्टमेंट के कुछ कार्यालयों को सील कर दिया गया था. जबकि प्रोजेक्ट बिल्डिंग के दूसरे तल्ले पर स्थित रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के दो कमरों को सील कर उसके एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन के रूप में परिवर्तित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-रांची: आर्थिक तंगी से परेशान महिला ने की आत्महत्या, कुएं में कूदकर दी जान



एफएफपी बिल्डिंग और पुलिस हेड क्वार्टर में भी फैला संक्रमण
इतना ही नहीं धुर्वा स्थित एफएफपी बिल्डिंग और पुलिस हेडक्वार्टर में भी कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित कर्मी पाए गए थे. एफएफपी बिल्डिंग स्थित अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के एक कर्मी के संक्रमित होने के बाद वहां भी एहतियात बरती गई. वहीं, पुलिस हेड क्वार्टर में भी बड़ी संख्या में कर्मियों के पॉजिटिव पाए जाने की सूचना के बाद हेड क्वार्टर को 3 दिनों तक बंद रखना पड़ा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details