झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

अवैध खनन पर सरकार कस रही नकेल, खनन विभाग ने गिनाई उपलब्धियां

झारखंड सरकार के विभिन्न विभाग अपनी अपनी-अपनी उपलब्धियां गिना रहे हैं. इसी क्रम में खनन और भूतत्व विभाग के सचिव ने भी अपनी उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि अवैध खनन को लेकर सरकार सख्त है.

By

Published : Sep 8, 2019, 12:53 PM IST

Mining department released report card

रांचीः झारखंड सरकार के विभिन्न विभाग इन दिनों अपनी अपनी उपलब्धियां गिना रही है. इसी कड़ी में राज्य के खनन और भूतत्व विभाग के सचिव अबू बकर सिद्दीकी ने विभाग में चल रहे योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ अब तक किए गए कार्यों के बारे में बताया. उन्होंने कहा है कि अवैध खनन पर रोक लगाने को लेकर राज्य सरकार का खनन विभाग तत्पर है. इस दिशा में लगातार कदम उठाए जा रहे हैं.

देखें पूरी खबर

मौके पर उन्होंने कहा कि वृहद खनिज के लिए अधिसूचित नए मिनरल्स एक्शन रूल्स के प्रावधानों के अनुरूप देश में पहली नीलामी करने का गौरव झारखंड ने हासिल किया है. इसके लिए केंद्र सरकार ने झारखंड को सम्मान भी दिया है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि सोना, ग्रेफाइट, लौह अयस्क और चूना पत्थर की सही तरीके से नीलामी हुई है. इसके साथ ही राज्य में 3 कोल बीड मिथेन ब्लॉकों की स्वीकृति भी दी गई है.

ये भी पढ़ें-कार्यकर्ता सम्मेलन में चुनाव चिन्ह पर नहीं बोले नीतीश कुमार, फिलहाल तीर पर ही होगा प्रचार

राजस्व संग्रहण में खासी बढ़ोतरी
वहीं, हजारीबाग जिले के सीबीएम के ब्लॉक में सफल उत्पादन भी किया गया है. मौके पर विभागीय सचिव ने पिछले साढे़ 4 साल से अधिक की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भूतत्व विभाग का कुल राजस्व संग्रहण में 8.4 फीसदी का योगदान है और हाल के दिनों में राजस्व संग्रहण में खासी बढ़ोतरी भी हुई है. इसके अलावे अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए विभाग हमेशा ही तत्पर रहा है. कोयला खनन में भी बढ़ोतरी हुई है और लगातार इस दिशा में झारखंड ने उपलब्धि हासिल की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details