झारखंड

jharkhand

छत्तीसगढ़ से झारखंड की सीमा पर फ्री बस सेवा से पहुंचे प्रवासी मजदूर, मजदूरों ने कहा- धन्यवाद

By

Published : Jun 11, 2020, 6:12 PM IST

प्रवासी मजदूरों को उनकी सीमा तक पहुंचाने के लिए मजदूरों ने छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद कहा है. बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रवासी मजदूरों को झारखंड की सीमा तक पहुंचाने के लिए फ्री बस का इंतेजाम किया था.

Migrant workers of Jharkhand,  news of Migrant workers,  jharkhand Migrant workers news,  झारखंड के प्रवासी मजदूरों से जुड़ी खबरें,  प्रवासी मजदूरों से जुड़ी खबरें
झारखंड के प्रवासी मजदूर

बलरामपुर:कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन की घोषण की थी, जिसके बाद लॉकडाउन अलग-अलग चरणों में अभी तक चल रहा है. लॉकडाउन होने की वजह से सभी के काम ठप हो गए. वहीं आवागमन भी पूरी तरह बंद कर दिया गया. इस बीच दूसरे राज्यों में मजदूरी करने गए मजदूर वहीं फंस गए, जो किसी भी हालत में अपने राज्य अपने घर वापस आना चाहते थे.

देखें पूरी खबर

लॉकडाउन के दौरान मजदूरों के पलायन और उनकी परेशानी की बहुत कई खबरें सुर्खियों में रहीं, जिसमें कई मजदूर साधन नहीं होने के कारण पैदल ही अपने घर जाने के लिए निकल पड़े, तो कहीं साइकिल के सहारे मजदूरों ने हजारों किलोमीटर की दूरी तय की. इन सब के बीच ऐसी भी तस्वीर सामने आईं, जो कई दिनों तक सुर्खियों में रहीं. लॉकडाउन के बीच अपने घर जाने के लिए निकली एक महिला मजदूर का बच्चा सूटकेस के ऊपर ही सो गया था, जिसे उसकी मां खींच रही थी, लेकिन आज जो तस्वीर सामने आई है वह काफी सुखद है.

चेन्नई में फंसे थे झारखंड के मजदूर

दरअसल 12 से ज्यादा प्रवासी मजदूर काम के लिए चेन्नई गए थे , जो लॉकडाउन के कारण वहीं फंस गए थे. वे मजदूर अपने घर वापस झारखंड की राजधानी रांची जाना चाहते थे. वहीं इन मजदूरों के साथ उनके छोटे-छोटे बच्चे भी थे, जिन्हें लेकर पैदल यात्रा करना उनके लिए मुमकिन नहीं था.

ये भी पढ़ें-RU में चांसलर पोर्टल से नामांकन का विरोध, ABVP ने कुलपति से की मुलाकात

पढ़ें:कवर्धा: हजारों किलोमीटर पैदल चलकर अपने घर पहुंचे मजदूर

मजदूर चेन्नई से किसी तरह किराया देकर रायपुर पहुंचे, लेकिन उनके पास यहां से आगे का किराया देने के लिए रुपये नहीं थे, जिसके बाद बस उन्हें यहीं छोडकर वापस चली गई. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने उनके दर्द को समझा और मजदूरों के लिए फ्री बस मुहैया कराई. साथ ही उनके लिए खाने की भी व्यवस्था की गई. इसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार की बस मजदूरों को लेकर झारखंड सीमा के पास लगे बलरामपुर पहुंची, जहां पहुंचकर मजदूर काफी खुश नजर आए. वहीं उन्हें सीमा तक पहुंचाने और उनके लिए खाने-पीने की व्यवस्था करने के लिए सभी ने छ्त्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details