झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लॉकडाउन: भूखे-प्यासे पैदल झारखंड निकल रहे मजदूर, सरकार से लगाई मदद की गुहार

जगदलपुर के नगरनार के निर्माणाधीन एनएमडीसी स्टील प्लांट में काम कर रहे लगभग 30 मजदूर झारखंड के लिए पैदल निकल गए. हालांकि, समय रहते पुलिस ने इन्हें रोक लिया और समझाकर देकर वापस भेज दिया है.

By

Published : May 5, 2020, 5:46 PM IST

Updated : May 5, 2020, 6:43 PM IST

Lockdown in Jharkhand, migrant laborers of Jharkhand, झारखंड में लॉकडाउन, झारखंड के प्रवासी मजदूर
झारखंड के प्रवासी मजदूर

जगदलपुर: कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से देश का हर वर्ग परेशान है. इस लॉकडाउन की सबसे अधिक मार दूसरे राज्यों में रह रहे प्रवासी मजदूरों पर पड़ी है. लगातार मजदूरों के पलायन की खबरें सामने आ रही हैं.

देखें पूरी खबर

ताजा मामला नगरनार के निर्माणाधीन एनएमडीसी स्टील प्लांट का है, जहां हर रोज 20 से 30 की संख्या में मजदूर अपने-अपने घर की ओर पलायन कर रहे हैं. इनमें अधिकतर मजदूर झारखंड के हैं, जो एनएमडीसी स्टील प्लांट के अलग-अलग कंपनियों में काम करते हैं. मंगलवार को भी लगभग 30 की संख्या में मजदूर एनएमडीसी स्टील प्लांट से झारखंड के लिए पैदल निकल गए. हालांकि, इस बात की जानकारी मिलते ही पुलिस उन्हें रोकने आई और समझाकर वापस भेज दिया.

ये भी पढ़ें-पाक महीने में कोरोना की मार, माह-ए-रमजान फिर भी लोग परेशान

45 दिन से भूखे हैं मजदूर

लॉकडाउन में प्लांट में काम बंद होने की वजह से अब इन मजदूरों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है. वहीं एनएमडीसी स्टील प्लांट प्रबंधन ने भी इन मजदूरों को रखने से मना कर दिया है. साथ ही ठेकेदार भी इन मजदूरों का काफी पहले भुगतान करके जा चुके हैं. लिहाजा, पिछले 45 दिन से इन मजदूरों के पास खाने-पीने को कुछ नहीं है.

ये भी पढ़ें-कोरोना का कहर, मजबूरी का सफर: साइकिल पर रायपुर से झारखंड के लिए निकले 22 मजदूर

सरकार से लगाई गुहार

मजदूरों का कहना है कि एनएमडीसी प्रबंधन के आवासीय स्थान में खाने की कोई उचित सुविधा नहीं है. वहीं सोशल डिस्टेंसिंग को ताक पर रखकर सभी मजदूरों को एक साथ रखा गया है. मजदूरों ने घर वापसी के लिए सरकार से गुहार लगाई है. अब देखना होगा कि सरकार इनकी मदद कब तक करती है.

Last Updated : May 5, 2020, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details