झारखंड

jharkhand

कोरोना का कहर, मजबूरी का सफर: साइकिल पर रायपुर से झारखंड के लिए निकले 22 मजदूर

By

Published : May 5, 2020, 5:01 PM IST

रायपुर के स्टील प्लांट से बेरोजगार हुए मजदूर साइकिल खरीद झारखंड का सफर तय कर रहे हैं. झारखंड के मजदूरों से ईटीवी भारत की मुलाकात हुई, जहां उन्होंने अपना दर्द बयां किया.

raipur to jharkhand ,  Lockdown in Jharkhand, migrant laborers of Jharkhandरायपुर से झारखंड,  Janjgir,  जांजगीर, झारखंड में लॉकडाउन, झारखंड के प्रवासी मजदूर
साइकिल पर झारखंड के मजदूर

जांजगीर:इन दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने गृह राज्य लौटने वाले मजदूर ही दिखाई दे रहे हैं जो बेरोजगारी के कारण अब अपने गृह राज्य लौटने को मजबूर हैं. रायपुर में स्टील प्लांट बंद होने के बाद ऐसे ही 22 मजदूर झारखंड के लिए रवाना हुए हैं, जो जांजगीर में कुछ देर ठहरे. खास बात ये है कि मजदूरों ने गृह राज्य जाने के लिए आनन-फानन में साइकिल खरीदी है.

देखें पूरी खबर

लॉकडाउन खुलने की थी आस

लॉकडाउन का साइड इफेक्ट हर स्तर पर देखने को मिल रहा है. रायपुर इंडस्ट्रियल एरिया में स्टील प्लांट बंद होने के कारण झारखंड के मजदूर जो काम कर रहे थे, वह पिछले डेढ़ माह से बेरोजगार हो गए हैं, मजदूरों ने किसी तरह लॉकडाउन का समय काटा, लेकिन जब लॉकडाउन खत्म होने की उम्मीद खत्म होने के साथ रुपये भी खत्म होने लगे तो मजदूरों के सामने वापस अपने राज्य लौटने की मजबूरी हो गई. इस दौरान किसी ने पुरानी साइकिल तो किसी ने नई साइकिल खरीदकर झारखंड लौटने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें-कोरोना में पूर्व नक्सली गांववालों की कर रहा मदद, बांट रहा खाद्य सामग्री

ETV भारत ने जाना मजदूरों का हाल

जांजगीर-चांपा जिला मुख्यालय में 24 घंटे के सफर के बाद थकान मिटाते हुए झारखंड के मजदूरों से ईटीवी भारत की मुलाकात हुई, जहां उन्होंने अपना दर्द बयां किया.

ये भी पढ़ें-पाक महीने में कोरोना की मार, माह-ए-रमजान फिर भी लोग परेशान

मजबूरी का सफर

झारखंड के 22 मजदूर साइकिल में सवार होकर इस कड़कड़ाती धूप में लगभग साढ़े 6 सौ किलोमीटर का सफर तय कर रहे हैं. इसमें कुछ 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के भी हैं, ऐसे में किसी भी हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन मजबूरी ही ऐसी है. इस लिए बिना किसी परवाह के मजदूर साइकिल से निकल गए हैं. इस दौरान कुछ लोगों ने इनकी मदद भी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details