झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 5, 2020, 6:15 PM IST

ETV Bharat / city

झारखंड में मानसून सक्रिय, मौसम विभाग ने भारी बारिश की जताई संभावना

रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड में भारी बारिश हो सकती है.

Meteorological Department warns of heavy rain in Jharkhand
रांची मौसम विज्ञान केंद्र

रांची: बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विज्ञान केंद्र ने दी है. झारखंड के उत्तर पश्चिम, दक्षिण पूर्वी और मध्य झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं, 5 अगस्त को उत्तर दक्षिण और मध्य भागों में भी भारी से भारी बारिश के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिक का बयान

बात करें मानसून की स्थिति की तो झारखंड में मानसून अपने सामान्य गति से 66% कम रिकॉर्ड किया गया है. वर्तमान में 475.7 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य की श्रेणी में 566 प्रतिशत दर्ज है. अभी भी गुमला, सिमडेगा, पाकुड़, साहिबगंज, खूंटी, सरायकेला खरसावां जिलों में मानसून कमजोर है.

ये भी पढे़ं:झारखंडः सीधी नियुक्ति न मिलने से खिलाड़ियों में आक्रोश, सरकार को वापस करेंगे मेडल

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में मॉनसून झारखंड में सक्रिय रहा. झारखंड राज्य में लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. राज्य के उत्तरी पूर्वी तथा पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश 135.0 MM कोलाबीरा (सिमडेगा) में दर्ज की गई. सबसे न्यूनतम तापमान 21.6℃ चाईबासा में, जबकि सबसे अधिकतम तापमान 33.8℃ डालटनगंज में दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details