झारखंड

jharkhand

मेयर ने डीसी को लिखा पत्र, कोविड-19 से बचाव के लिए बैठक बुलाने का आग्रह

By

Published : Dec 14, 2020, 7:09 PM IST

रांची मेयर आशा लकड़ा ने सोमवार को उपायुक्त छवि रंजन को पत्र लिखा. पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा है कि 22 दिसंबर को छोड़ किसी भी तिथि को जिला प्रशासन और रांची नगर निगम के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की आवश्यक बैठक बुलाई जाए.

Mayor Asha Lakra
रांची मेयर आशा लकड़ा

रांची: कोरोना संक्रमण के संभावित प्रसार को देखते हुए शहरी क्षेत्र में कोविड-19 के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराने और बढ़ते अपराध समेत अतिक्रमण को लेकर मेयर आशा लकड़ा ने सोमवार को उपायुक्त छवि रंजन को पत्र लिखा है. पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा है कि 22 दिसंबर को छोड़ किसी भी तिथि को जिला प्रशासन और रांची नगर निगम के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की आवश्यक बैठक बुलाई जाए.

ये भी पढे़ं:दुष्कर्म की वजहों के आंकड़े जुटा रही झारखंड पुलिस, डेटा के हिसाब से रणनीति करेगी तैयार

रांची में कोरोना को लेकर बने रणनीति

उन्होंने कहा कि इस बैठक में मुख्य रूप से यह रणनीति तैयार की जाए कि शहरी क्षेत्र में दुकानों, शॉपिंग मॉल्स, बाजार, हाट स्थानों पर कोरोना के संभावित प्रसार को रोकने के लिए क्या-क्या आवश्यक कदम उठाए जाएं. दुकानों, शॉपिंग मॉल्स, बाजार, हाट, होटल, रेस्टूरेंट में मास्क, सेनेटाइजेशन और शारीरिक दूरी के निर्देशों का अनुपालन सख्ती के साथ कैसे कराई जाए. इसकी रणनीति बनाई जाए.

मेयर ने कहा है कि वर्तमान में शहर या शहर के बाहर से आने वाले लोग बेखौफ होकर शहरी क्षेत्र में घूम रहे हैं. बस और ट्रेनों से अन्य राज्य के लोग भी शहर में आ रहे हैं. जिनकी शत-प्रतिशत जांच नहीं की जा रही है. ऐसे में कोरोना संक्रमण फिर से फैलने की प्रबल संभावना है. लिहाजा, एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन और रांची नगर निगम को आपसी समन्वय स्थापित कर शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीम भावना से काम करने की आवश्यकता है.

अतिक्रमण को लेकर इन्फोर्समेंट टीम की अभियान

उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में मुख्य सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने के उद्देश्य से इन्फोर्समेंट टीम लगातार अभियान चला रही है. सड़क का अतिक्रमण कर दुकान लगाने वाले फुटपाथ दुकानदारों के सामान जब्त किए जा रहे हैं. संबंधित लोगों पर जुर्माना भी किया जा रहा है, लेकिन ऐसा देखा जा रहा है कि इंफोर्समेंट टीम की ओर से अतिक्रमण हटाए जाने के बाद फिर से संबंधित स्थलों पर अतिक्रमण कर अस्थाई दुकान लगाए जा रहे हैं. लिहाजा, अतिक्रमित स्थलों को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त करने के लिए स्थानीय थाना और विभिन्न ट्रैफिक पुलिस पोस्ट पर उपस्थित ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को जिम्मेदारी देने की आवश्यकता है. मेयर ने उपयुक्त से आग्रह किया है कि शहरी क्षेत्र के मुख्य मार्गों को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त करने के लिए स्थानीय थाना और ट्रैफिक पुलिस को आदेश जारी कर उनकी जिम्मेदारी का बोध कराया जाए. रांची नगर निगम और जिला प्रशासन के सम्मिलित सहयोग से ही राजधानी को सुंदर और व्यवस्थित किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details