झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 18, 2021, 5:07 PM IST

Updated : Sep 19, 2021, 10:01 PM IST

ETV Bharat / city

धोनी के डेयरी में रोजाना 500 लीटर होता है दूध का उत्पादन, जानिए कितने में बेचते हैं एक लीटर दूध

क्रिकेट की दुनिया में नाम रोशन करने वाले रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी के डेयरी का दूध इन दिनों राजधानीवासियों को खूब भा रहा है. दूध की बढ़ती मांग को देखते हुए माही अपनी डेयरी हाउस को बढ़ाने में जुटे हुए हैं.

Dhoni dairy produces 500 liters of milk daily
Dhoni dairy produces 500 liters of milk daily

रांची: धोनी ने अपने फार्म हाउस में डेरी का बिजनेस शुरू किया. इसकी शुरुआत में उन्होंने 25 से 30 उन्नत किस्म की गाय से की थी. आज इनकी डेयरी में गायों की संख्या 130 हो चुकी है. रांची के शहरी इलाके से करीब 18 किलोमीटर दूर सैम्बो में बने धोनी के फार्म हाउस में फ्रिजन, स्वर्णगिरि और साहिवाल गाय हैं जो प्रतिदिन करीब 500 लीटर दूध देती हैं. डेयरी हाउस से मार्केटिंग तक पर माही की रहती है. नजरइजा फार्म नाम से प्रसिद्ध इस डेयरी हाउस पर माही पूरी नजर रहती है. धोनी भले ही कितने भी व्यस्त रहते हों लेकिन फार्म हाउस के लिए जरुर वक्त निकाल लेते हैं.

ये भी पढ़ें:'माही' की शादी में इनकी फ्रूट चाट ने जमाया था रंग, जॉन अब्राहम ने भी लिए चटकारे

अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को देखने के लिए धोनी हमेशा जानकारी लेते रहते हैं. इसके अलावा वे मार्केटिंग के बारे में भी आउटलेट विक्रेताओं से बात करते हैं. रोजाना सुबह और शाम को धोनी के फार्महाउस से लालपुर स्थित आउटलेट पर फ्रिजन, स्वर्णगिरि और साहिवाल गाय का दूध पहुंचता है. जहां से रांचीवासी अपनी दूध की जरूरतें पूरी कर रहे हैं. लालपुर के आउटलेट संचालक सुमन यादव का मानना है कि माही के डेयरी की दूध की खासियत यह है कि वहां की गाय को 70 प्रतिशत चारा घास के रूप में मिलता है. जिसके कारण दूध की गुणवत्ता अन्य जगहों की तुलना में काफी बेहतर रहती है. राजधानी में इजा फार्म के कई आउटलेट बने हैं जिसमें रोजाना सुबह-शाम दूध की बिक्री होती है.

देखें स्पेशल स्टोरी

55 से 130 रुपये लीटर दूध

दूध की रेट की बात करें तो यहां गाय के नस्ल के हिसाब से मूल्य निर्धारित है. इसमें फ्रिजन गाय का दूध 55 रुपये प्रति लीटर, साहिवाल गाय का दूध 90 रुपया प्रति लीटर और स्वर्णगिरि गाय का दूध 130 रु प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है. आउटलेट पर लोग बोतलबंद दूध या फिर केन लेकर दूध लेने पहुंचते हैं. आउटलेट के संचालक सुमन यादव बताते हैं कि वैसे रेगुलर ग्राहक जो आउटलेट तक नहीं पहुंच पाते हैं, उन्हें दूध की डिलीवरी घर पर की जाती है. स्थानीय ग्राहक महाबीर प्रसाद ने बताया कि यहां की दूध की क्वालिटी बेहद उत्तम है.

ये भी पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी बनेंगे झारखंड कृषि के ब्रांड एम्बेसडर, किसानों के उत्पाद को विश्व स्तर पर मिलेगी पहचान

डेयरी फार्म से लोगों को मिल रहा रोजगार

रांची से दूर रिंगरोड के किनारे सैम्बो गांव में करीब 50 एकड़ में बने माही के इस डेयरी फार्म में हर दिन स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है. स्थानीय अनुप मिंज बताते हैं कि इस डेयरी हाउस बनने के बाद यहां हर दिन स्थानीय लोग मजदूरी करते हैं. कोई सब्जी की खेती करता है तो कोई पॉल्ट्री फार्म की देखरेख करता है. अधिकांश लोग गाय की सेवा में लगे रहते हैं. जिससे उन्हें मजदूरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है.

एक धोनी रूप कई

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में देश को विश्व विजेता बनाने वाले माही के कई रूप हैं. कभी वह सेना की वर्दी में देश की रक्षा करनेवाले वीर सपूत दिखते हैं. तो कभी अपने फॉर्म हाउस में गाय की सेवा कर उत्कृष्ट गोपालक का अवार्ड भी पाते हैं.

Last Updated : Sep 19, 2021, 10:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details